शिकायत कैसी

आश्चर्य होता है कि कैसे लोगों को उस बात की चिंता करने का समय मिल जाता है

Jul 31, 2024 - 16:35
Aug 3, 2024 - 05:42
 0  11
शिकायत कैसी

शिकायत कैसी ! 


लगातार शिकायत करते रहने से रिश्ते ख़राब होते हैं, सफलता मिलने में कठिनाई आती है और विकास कठिन हो जाता है, रचनात्मकता अवरुद्ध होती है और तनाव एवं चिंता बढ़ती है। आश्चर्य होता है कि कैसे लोगों को उस बात की चिंता करने का समय मिल जाता है, जो उनकी चिंता का विषय है ही नहीं। लोग दूसरों पर टीका-टिप्पणी करने और उनके जीवन का मूल्यांकन करने के लिए समय निकाल लेते हैं,

जबकि उनके अपने जीवन में समस्याओं का अंबार लगा होता है। उनका अधिकांश समय अपनी हद में रहकर सीखने, आगे बढ़ने और अपने जीवन को अच्छा बनाने पर ध्यान देने के बजाय दूसरों के साथ तुलना करने, मूल्यांकन करने और उनके पास जो है, उसे हासिल रने की इच्छा में बीत जाता है। जब हम अपने दायरे में रहकर, अपने काम से काम रखने लगते हैं, अपनी क्षमता बढ़ाने और अपनी प्रगति की चिंता करने लगते हैं, तो हमारे जीवन से इमोशनल ड्रामा गायब हो जाता है।


गो नोको (नो कंप्लेंट्स)! मतलब, आज किसी भी चीज़ के बारे में शिकायत न करें, ख़ास कर उन चीज़ों के बारे में, जिन्हें आप नियंत्नित नहीं कर सकते। अपने आप पर ध्यान दें और फिर, दिन के अंत में, अपनी ऊर्जा ख़ुशी और संतुष्टि पर ध्यान दें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार