अयोध्या को पीएम मोदी की बड़ी सौगात

अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। वहीं इस अवसर पर महर्षि वाल्मीकि नए हवाई अड्डे के लिए पहली इंडिगो फ्लाइट ने शनिवार दोपहर दिल्ली से उड़ान भरी।

Dec 30, 2023 - 19:53
 0  14
अयोध्या को पीएम मोदी की बड़ी सौगात

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। वहीं इस अवसर पर महर्षि वाल्मीकि नए हवाई अड्डे के लिए पहली इंडिगो फ्लाइट ने शनिवार दोपहर दिल्ली से उड़ान भरी। इस दौरान इंडिगो के पायलट आशुतोष शेखर ने सवार सभी यात्रियों का स्वागत किया। आशुतोष शेखर ने कहा, "मैं भाग्यशाली हूं कि इंडिगो ने मुझे इस उड़ान की कमान संभालने का मौका दिया। हमें उम्मीद है कि, आपकी यात्रा अच्छी और खुशहाल होगी। हम आपको और अपडेट देंगे। जय श्री राम।" इसके बाद यात्रियों ने भी 'जय श्री राम' के नारे लगाए

आपको बता दें कि, 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले PM मोदी अयोध्या में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए आज यानि शनिवार सुबह अयोध्या पहुंचे थे। इस दौरान नए हवाई अड्डे के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी शुभारंभ किया। और '2 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन' को भी हरी झंडी दी। इस अवसर पर पीएम मोदी ने 15,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। 

अत्याधुनिक तकनीक से युक्त इस नए अयोध्या हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 रुपये करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर बताया जा रहा है। जो की सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है। टर्मिनल भवन के आगे का हिस्सा राम मंदिर की वास्तुकला को भव्यता के साथ दर्शाता है।

इस टर्मिनल भवन के आंतरिक हिस्सों को भगवान राम के जीवन लीला को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और अन्य चित्रों के द्वारा भव्य रूप से उकेरा गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन भी कईं सुविधाओं से लैस है। हवाई अड्डे के क्षेत्रफल की बात करें तो 2,200 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे है। जो पहले चरण में एयरबस A320, ATR-72 और बॉम्बार्डियर निजी जेट जैसे भारी विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ को संभाल सकता है। इस बीच दूसरे चरण में हवाई अड्डे रनवे को 3,200 मीटर तक विस्तारित करने के साथ हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए खोल दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने दौरे की शुरुआत रोड शो से की। जिसका स्वागत अयोध्यावासियो ने बडे़ ही हर्ष उल्लास के साथ किया। इसके बाद PM मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और वहां पर उन्होंने 6 वंदे भारत ट्रेन, 2 अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। अमृत भारत ट्रेन का आज से परिचालन शुरू कर दिया गया है, और इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।