किसानों से जीएसटी के नाम पर अवैध वसूली को सक्रिय हुए ठग

सरकार ने किसानों को अनुदान पर सोलर पंप लगाने के लिए पीएम कुसुम योजना संचालित की है।

Feb 28, 2024 - 14:26
Mar 18, 2024 - 11:07
 0  7
किसानों से जीएसटी के नाम पर अवैध वसूली को सक्रिय हुए ठग

सरकार की सोलर पंप योजना के लिए आवेदन


करने वाले किसानों से जीएसटी के नाम पर अवैध वसूली के लिए ठग सक्रिय हो गए हैं। ठगों ने किसानों को फोन करने शुरू कर दिए हैं। उप कृषि निदेशक नीलेश चौरसिया ने किसानों के पास फोन करके धनराशि मांगने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर 9719775461 भी सार्वजनिक कर दिया है। किसानों को योजना के नाम पर जीएसटी आदि धनराशि मांगने वालों से सावधान देने की सलाह दी है।


सरकार ने किसानों को अनुदान पर सोलर पंप लगाने के लिए पीएम कुसुम योजना संचालित की है। सरकार की मंशा है कि उप्र के अधिक से अधिक किसान सोलर से निजी नलकूपों का संचालन करें। इससे जहां किसानों का बिजली बिल पर आने वाला खर्च खत्म हो जाएगा वहीं आय में भी इजाफा होगा। यह योजना किसानों को भी रास आ रही है। कृषि विभाग और नेडा की तरफ से संचालित सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए किसान आवेदन कर रहे हैं। किसानों की उत्सुकता को देखते हुए उप्र में किसानों से ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं।


उप कृषि निदेशक नीलेश चौरसिया ने कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश का हवाला देते हुए कहा है कि सूचना जारी की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश

किसानों के पास फोन कर रहे हैं ठग, जीएसटी मांगने वालों से सावधान रहने की अपील के विभिन्न जनपदों में सोलर पंप के लिए आवेदन करने वाले किसानों के पास 9719775461 नंबर से फोन करके जीएसटी आदि का बहाना बनाकर धनराशि की मांग की जा रही है। जबकि सोलर पंप के लिए किसानों के चयन एवं टोकन कन्फर्म करने की ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। टोकन कन्फर्म करने के पश्चात कृषि विभाग के पोर्टल पर किसानों के पंजीकृत मोबाइल पर मैसेज जाता है।


किसानों को सलाह दी गई है कि वह किसी भी मोबाइल से आने वाले फोन पर ध्यान न दें। किसी को योजना के नाम पर धनराशि भी न दें। किसी भी प्रकार की समस्या के निराकरण के लिए कृषि विभाग में संपर्क करें। उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिस ठग के मोबाइल नंबर को सार्वजनिक किया जा रहा है, उसपर सोमवार को विभाग के लिपिक अनिल कुमार से फोन कराया गया ठग ने कर्मचारी के साथ भी अभद्र व्यवहार किया है।


तो किसान द्वारा भी ठग के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। इस संबंध में जानकारी लेने के लिए जब मोबाइल नंबर पर फोन मिलाया गया तो फोन उठाने वाले व्यक्ति ने अपना नाम अनिल गुप्ता बताया। साथ ही कहा कि वह प्रोक्सी डीलर हैं। उनके मोबाइल नंबर को गलत प्रचारित किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार