'योग' जीवन जीने का एक तरीका

अपने शरीर के लिए समय नहीं है, तो हम अपने लक्ष्य और जीवन के मील के पत्थर को प्राप्त नहीं कर सकते। लोग सोचते हैं कि आसन योग हैं, लेकिन आसन योग का केवल एक हिस्सा हैं।

May 5, 2024 - 20:03
May 5, 2024 - 22:34
 0  69
'योग' जीवन जीने का एक तरीका
हम नियमित प्राणायाम अभ्यास की मदद से अनंत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।

योग एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है और युवाओं के पास इंटरनेट की इस दुनिया में पर्याप्त समय नहीं है। लेकिन अगर हमारे पास अपने शरीर के लिए समय नहीं है, तो हम अपने लक्ष्य और जीवन के मील के पत्थर को प्राप्त नहीं कर सकते। लोग सोचते हैं कि आसन योग हैं, लेकिन आसन योग का केवल एक हिस्सा हैं। अगर कोई योग के बारे में सीखना चाहता है, तो हमें यह समझने की जरूरत है कि यह केवल व्यायाम पद्धति नहीं है, यह जीवन जीने का एक तरीका है। मुझे लगता है कि शुरुआत में हम प्राणायाम से शुरू कर सकते हैं क्योंकि हम आसान से शुरू कर सकते हैं और फिर कठिनतम तक जा सकते हैं।

भस्त्रिका, अनोम-विलोम, कपालभाति मूल प्राणायाम तकनीक है। प्राणायाम हमारी सीखने की शक्ति में सुधार कर सकता है और हम नियमित प्राणायाम अभ्यास की मदद से अनंत ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। कुछ प्राणायाम अभ्यास के बाद हम सूर्य नमस्कार शुरू कर सकते हैं, यह आसनों का एक पूरा पैकेज है और आप केवल एक योग अभ्यास से सभी फिटनेस लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। योग सीखने की शक्ति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसके लिए हम ध्यान तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। शुरुआत में हम दिन में दो मिनट से शुरू कर सकते हैं और कुछ समय बाद हम इसे बढ़ा सकते हैं। हम एक साफ और शांत जगह पर बैठ सकते हैं और अपने दिमाग को आराम देने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए हम उगते सूरज, चंद्रमा या मोमबत्ती की रोशनी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और हम अपनी आंखें भी बंद कर सकते हैं।

शंकर सिंह, योग अध्यापक, शंघाई(चाइना)

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।