सनातन धर्म मामले में उदयनिधि स्टालिन की याचिका अस्वीकार

न्यायालय ने इस याचिका को विधिक कारणों से अस्वीकार कर दिया

Apr 2, 2024 - 23:18
 0  7
सनातन धर्म मामले में उदयनिधि स्टालिन की याचिका अस्वीकार

सनातन धर्म मामले में उदयनिधि स्टालिन की याचिका अस्वीकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सुनवाई शुरू होने पर मामले को स्थानांतरित नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन से पूछा है कि उन्होंने किस मंशा से सनातन धर्म पर भड़काऊ बयान मामले में दर्ज हुईं एफआइआर को एक स्थान पर लाने की याचिका दायर की है? वैसे शीर्ष न्यायालय ने इस याचिका को विधिक कारणों से अस्वीकार कर दिया है। उदयनिधि ने एक कार्यक्रम में अपने भाषण में सनातन धर्म को जड़ से मिटाने का आह्वान किया था। वह तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे हैं।

सनातन धर्म मामले में उदयनिधि स्टालिन को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, तमिलनाडु  पुलिस से भी मांगा जवाब


शीर्ष न्यायालय में जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने तमिलनाडु के मंत्री के आपराधिक मामलों के मुकदमों के स्थानांतरण के लिए कानूनी प्रविधान के उपयोग पर सवाल उठाया। कहा, कुछ मामलों में सुनवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है और उनमें समन जारी हो चुके हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट कैसे उन मामलों में हस्तक्षेप कर सकता है। जस्टिस दत्ता ने कहा, किसी मामले की सुनवाई शुरू होने पर केवल कुछ खास कारणों से शीर्ष न्यायालय हस्तक्षेप कर सकता है, सामान्य स्थितियों में सुप्रीम कोर्ट ऐसा नहीं करता है। पीठ ने पत्रकारों के मामलों के स्थानांतरण से उदयनिधि के मामले की तुलना को उचित नहीं बताया।

सनातन पर उदयनिधि के बयान को हेट स्पीच नहीं मानता सुप्रीम कोर्ट, FIR की मांग  वाली याचिका पर इनके खिलाफ नोटिस जारी

पीठ ने उदयनिधि को अपनी याचिका में संशोधन करने के लिए कहा और छह मई के बाद उसे सूचीबद्ध कराने का निर्देश दिया है। तमिलनाडु के मंत्री की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा, उदयनिधि ने यह बयान किसी राजनीतिक स्वार्थ के चलते नहीं दिया था बल्कि सामान्य तौर पर 30-40 लोगों के समूह के समक्ष दिया था, इसलिए उसे गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए।

Sanatana Dharma Row: 'आपको कैसे लगा कि सनातन धर्म जाति-व्यवस्था को बढ़ावा  देता है', HC के सवाल पर उदयनिधि ने क्या जवाब दिया? - Madras high court asks udhayanidhi  stalin on what

उदयनिधि ने सनातन धर्म संबंधी यह बयान सितंबर 2023 में हुए एक सम्मेलन में दिया था। इस बयान में कहा गया था कि सनातन धर्म सामाजिक न्याय और समानता के अधिकार के विरुद्ध है, इसलिए इसे उखाड़ फेंकना चाहिए। सनातन धर्म वैसा ही है जैसा कि कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू होता है, इसलिए उसे नष्ट कर देना चाहिए। तमिलनाडु के मंत्री के बयान का देश में भारी विरोध हुआ और कई स्थानों पर उनके खिलाफ भड़काऊ बयान देने के मामले दर्ज कराए गए थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com