घर बैठे आईआईटी से बीएस डेटा साइंस की करें पढ़ाई

आईआईटी मद्रास ने चार साल पहले चार वर्षीय डिग्री को किया था लॉन्च, ढाई हजार से अधिक युवाओं को नौकरी व प्रमोशन में मिला लाभ

May 3, 2024 - 19:53
 0  6
घर बैठे आईआईटी से बीएस डेटा साइंस की करें पढ़ाई

घर बैठे आईआईटी से बीएस डेटा साइंस की करें पढ़ाई

घर बैठे आईआईटी मद्रास की चार वर्षीय बीएस डेटा साइंस की पढ़ाई के कारण ढाई हजार से अधिक युवाओं को नौकरी और प्रमोशन में लाभ मिला है। चार साल पहले लॉन्च इस डिग्री का डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, गृहिणी, सीनियर सिटीजन, टीचर, एथलीट, कथावाचक से लेकर अन्य क्षेत्रों के करीब 27 हजार से अधिक दिग्गजों ने लाभ उठाया है। खास बात यह है कि भारत की सबसे कम उम्र की आयरनमैन एथलीट रेनी नोरोन्हा (18) भी मई 2024 में परीक्षा देंगी।


वहीं, विश्व के किसी भी कोने में परीक्षा देने की सुविधा के कारण ही दुनियाभर में हरिकथा की प्रस्तुति के लिए जानी जाने वाली आराधना आनंद (21) भी इस डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर रही हैं। आईआईटी से पढ़ाई करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन दुनिया की सबसे कठिन मानी जाने वाली जेईई एडवांस की परीक्षा सफल करना हर किसी के लिए संभव नहीं था।

Data Science Career Scope : डेटा साइंस नए जमाने का चमकदार करियर है, लेकिन  इन 5 टिप्स का रखें ध्यान


इसीलिए आम उम्मीदवारों के सपने को सच करने के लिए आईआईटी मद्रास ने कोरोना काल यानी जून 2020 में दुनिया में पहली बार चार वर्षीय ऑनलाइन बीएस डेटा साइंस डिग्री लॉन्च की थी। इसमें किसी भी आयु वर्ग के उम्मीदवार घर बैठे, नौकरी, कामकाज के साथ-साथ आईआईटी से बीएस डेटा साइंस में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई को पूरा और नॉलेज स्किल को बढ़ा सकते हैं।

आर्थिक तंगी बाधा नहीं, 3645 की फीस माफ
बीएस डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन के प्रोफेसर इनचार्ज के प्रोफेसर विग्नेश मुधुविजयन ने बताया कि सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 3645 से अधिक उम्मीदवारों को मुफ्त में पढ़ाई का मौका मिला है। बेटियों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए विशेष सुविधा दी गई है। जिनके परिवार की सालाना आय पांच लाख रुपये से कम थी, ऐसी बेटियों की सारी फीस माफ थी, जबकि सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के एक लाख रुपये सालाना आय वाले उम्मीदवारों की भी फीस माफ हो जाती है।

12वीं कक्षा के बाद डेटा साइंटिस्ट कैसे बनें?

कथावाचक दुनिया भ्रमण के दौरान कहीं से भी देंगी परीक्षा
आईआईटी मद्रास ने इस अनोखी चार वर्षीय डिग्री में दुनिया भ्रमण के दौरान कहीं से भी परीक्षा देने की सुविधा दी है। इसी कारण पेशेवर हरिकथा परफॉर्मर आराधना आनंद (21 वर्षीय) ने भी दाखिला लिया है। दरअसल, आराधना अलग-अलग देशों में परफॉर्म करती रहती हैं। जिस देश में परीक्षा केंद्र नही होगा, वहां ऑनलाइन रिमोट प्रॉक्टरिंग के माध्यम से परीक्षा आयोजित करवाने की भी सुविधा है। इसलिए वह कहीं

आईआईटी से पढ़ाई कर रहीं रेनी
से भी परीक्षा दे सकेंगी। भारत की सबसे कम उम्र की एथलीट रेनी नोरोन्हा (आयरनमैन) के नाम से
प्रसिद्ध हैं। रेनी 16 घंटे के रिकॉर्ड समय में न्यूजीलैंड में आयरनमैन की लक्ष्य पूरा कर चुकी हैं। रेनी इसके लिए हर दिन कुछ घंटे प्रशिक्षण तो साथ में आईआईटी से बीएस डेटा साइंस की पढ़ाई कर रही हैं। जून 2024 की परीक्षा में शामिल होकर डिप्लोमा की परीक्षा देंगी।

वीएस डेटा साइंस प्रोग्राम और
छात्रों को उपलब्धियों पर गर्व हो रहा है। कड़ी मेहनत करने व सीखने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए आईआईटी मद्रास ने दरवाजे खोल दिए हैं। इसके अलावा सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को फ्री में पढ़ाई का मौका दिया है। जल्द ही हर आयु वर्ग के उम्मीदवारों तक आईआईटी की पहुंच बनाने के लिए अन्य पाठ्यक्रम या प्रोग्राम शुरू करेंगे।
- प्रोफेसर वी कामकोटि, निदेशक, आईआईटी मद्रास।

स्नातकोत्तर प्रोग्राम के दाखिले से जुड़े सवालों के मिलेंगे जवाब
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर (पीजी) प्रोग्राम के दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। वहीं दाखिले सीयूईटी स्कोर के आधार पर ही होने हैं। दाखिले के इच्छुक छात्रों के कई सवाल हैं, जिनका हल नहीं मिल रहा है। ऐसे में डीयू दाखिला शाखा 6 मई को वेबिनार आयोजित करने जा रहा है।

इसमें छात्रों को कोर्सेज व सीयूईटी के संबंध में सामान्य जानकारी प्रदान की जाएगी। डीयू की दाखिला शाखा की डीयू पीजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए 6 मई को आयोजित करने जा रहा वेबिनार ओर से स्नातकोत्तर प्रोग्राम के लिए पहला वेबिनार 6 मई को दोपहर तीन बजे आयोजित किया जाएगा। डीयू के कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम व दाखिला संबंधी नीतियों की जानकारी दी जाएगी। वेबिनार में दाखिला डीन प्रो. हनीत गांधी, डॉ. अमित पुंडिर दाखिले के संबंध में जानकारी व छात्रों के सवालों के जवाब देंगे। वेबिनार की यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी। इसमें चरणबद्ध तरीके से कोर्सेज, फीस, दस्तावेजों समेत अन्य जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। ब्यूरो

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com