प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा, भारतीय समुदाय में उत्साह, क्वाड शिखर सम्मेलन की चर्चाएं और द्विपक्षीय बैठकें.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की। विलमिंगटन में आयोजित इस क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार, सुरक्षा और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग पर विशेष चर्चा हुई।

Sep 22, 2024 - 05:56
Sep 22, 2024 - 05:59
 0  9
प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा, भारतीय समुदाय में उत्साह, क्वाड शिखर सम्मेलन की चर्चाएं और द्विपक्षीय बैठकें.

प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा: भारतीय समुदाय में उत्साह, क्वाड शिखर सम्मेलन की चर्चाएं और द्विपक्षीय बैठकें

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर भारतीय प्रवासी समुदाय में गहरा उत्साह देखा जा रहा है। न्यूयॉर्क के होटल लोटे पैलेस में भारतीय समुदाय के सदस्य प्रधानमंत्री मोदी के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक प्रवासी ने कहा, "मैं बहुत उत्साहित हूं... मुझे गर्व है कि मैं उन्हें देख पाऊंगा। यह अनुभव बहुत ही अभिभूत करने वाला है।

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरे के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की। विलमिंगटन में आयोजित इस क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार, सुरक्षा और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग पर विशेष चर्चा हुई। मोदी और अल्बनीज की यह मई 2022 के बाद से नौवीं आमने-सामने की मुलाकात थी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से चर्चा करते हुए कहा, "हम व्यापार, सुरक्षा, अंतरिक्ष और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में अधिक गति जोड़ना चाहते हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ समय-परीक्षित मित्रता को बहुत महत्व देता है।

इस शिखर सम्मेलन में क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में स्थिति को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की गई। बयान में कहा गया, "हम विवादित विशेषताओं के सैन्यीकरण और बलपूर्वक युद्धाभ्यासों की निंदा करते हैं। हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि समुद्री विवादों को शांतिपूर्वक और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार हल किया जाना चाहिए।"

इसके अलावा, यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर भी क्वाड नेताओं ने अपनी चिंता व्यक्त की और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुरूप एक न्यायसंगत और स्थायी शांति की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के महत्व को दोहराया।

Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए, जहां वे संयुक्त राष्ट्र में होने वाले भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कुछ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्ग आइलैंड स्थित नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर प्रवासी भारतीयों में जबरदस्त उत्साह है। इस दौरे से भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयां मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार