विलमिंग्टन, अमेरिका कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में क्वाड नेताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी

भारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के लिए GAVI और क्वाड की पहल के तहत 40 मिलियन वैक्सीन खुराक का योगदान देगा। इन खुराकों से करोड़ों लोगों को राहत मिलेगी और जीवन में आशा की नई किरण आएगी।

Sep 22, 2024 - 06:00
 0  10
विलमिंग्टन, अमेरिका कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में क्वाड नेताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी

विलमिंग्टन, अमेरिका कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में क्वाड नेताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी

अमेरिका के विलमिंग्टन शहर में आयोजित कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कैंसर के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग बढ़ाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान रेडियोथेरेपी उपचार और क्षमता निर्माण में भारत के सहयोग की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के लिए GAVI और क्वाड की पहल के तहत 40 मिलियन वैक्सीन खुराक का योगदान देगा। इन खुराकों से करोड़ों लोगों को राहत मिलेगी और जीवन में आशा की नई किरण आएगी।

मोदी ने क्वाड की मानव-केंद्रित दृष्टिकोण की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पहल केवल देशों के लिए नहीं है, बल्कि यह सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत ने सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ अपनी वैक्सीन विकसित की है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) की मदद से नया उपचार प्रोटोकॉल शुरू किया जा रहा है।

भारत के प्रधानमंत्री ने 'वन अर्थ, वन हेल्थ' के विजन को दोहराते हुए कैंसर मूनशॉट पहल के तहत 7.5 मिलियन डॉलर मूल्य के सैंपलिंग किट, डिटेक्शन किट और वैक्सीन प्रदान करने की घोषणा की।

यह कार्यक्रम क्वाड नेताओं के दृढ़ निश्चय और कैंसर के प्रति समर्पण को दर्शाता है, जिससे वैश्विक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और सभी के लिए किफायती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में मजबूत कदम उठाए जा रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार