Delhi: केजरीवाल के मंत्री का इस्तीफा, पार्टी भी छोड़ी

कहा- हाई कोर्ट के फैसले से लग रहा हमारी तरफ से कुछ तो गड़बड़ है

Apr 11, 2024 - 07:50
Apr 11, 2024 - 07:56
 0  6
Delhi: केजरीवाल के मंत्री का इस्तीफा, पार्टी भी छोड़ी

केजरीवाल के मंत्री का इस्तीफा, पार्टी भी छोड़ी

कहा- हाई कोर्ट के फैसले से लग रहा हमारी तरफ से कुछ तो गड़बड़ है  

Delhi news: 

दिल्ली के आबकारी घोटाले में फंसी आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब दिल्ली सरकार में मंत्री राज कुमार आनंद ने अपने पद और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वह दिल्ली में समाज कल्याण विभाग सहित सात विभाग संभाल रहे थे। एक पुराने मामले में गत नवंबर में उनके आवास पर ईडी का छापा पड़ा था। वह पटेल नगर सुरक्षित सीट से विधायक थे।

आनंद ने पार्टी पर भ्रष्टाचार का बड़ा आरोप लगाते हुए आबकारी घोटाले को लेकर पार्टी के नेताओं पर सवाल उठाए हैं। इसके अलावा उन्होंने पार्टी में दलितों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिलने का भी आरोप लगाया। आनंद ने कहा है कि उन्हें किसी दल से आफर नहीं मिला है और न ही वह किसी दल में जा रहे हैं। दिल्ली के इतिहास में यह पहली बार है कि मंत्री व विधायक के पद से किसी ने इस्तीफा देकर पार्टी भी छोड़ दी है। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष और राजनिवास के अधिकारियों ने बुधवार देर रात तक भी इस्तीफा मिलने की पुष्टि


नहीं की। आनंद का इस्तीफा आप को बड़ा झटका माना जा रहा है। इस समय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन जेल में हैं। आप नेता संजय सिंह कुछ दिन पहले ही जमानत पर जेल से बाहर आए हैं। आनंद ने इस्तीफा देते समय अपनी व्यथा व्यक्त करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। हालात को देखते हुए मेरे लिए इस पार्टी में रहना मुश्किल हो गया है। अपने इस्तीफे के समय के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कल तक लग रहा था कि हमें फंसाया जा रहा है, लेकिन हाई कोर्ट के फैसले के बाद ऐसा लग रहा है कि हमारी तरफ से कुछ गड़बड़ है।

Arvind Kejriwal को Arrest किए जाने की आशंका, जानिए Chief Minister को  गिरफ्तार करने के क्या Rules है - YouTube

उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि ईडी के पास पर्याप्त सामग्री थी, जिसके कारण केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई और ट्रायल कोर्ट ने एक उचित आदेश द्वारा उन्हें एजेंसी की हिरासत में भेज दिया। आनंद ने कहा कि जंतर-मंतर से अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजनीति बदलते ही देश बदल जाएगा। राजनीति नहीं बदली है लेकिन राजनेता बदल गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं में कोई दलित नहीं है। आम आदमी पार्टी के दलित विधायकों, मंत्री या पार्षदों को कोई सम्मान नहीं दिया जाता है

अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचे मुख्यमंत्री, जल्द सुनवाई की लगाई गुहार

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद ने इस्तीफ़ा दिया, AAP भी छोड़ी

आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। केजरीवाल ने गिरफ्तारी को वैध ठहराने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। उनकी ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन Saras सदस्यीय पीठ के समक्ष याचिका का जिक्र करते हुए मामले पर जल्दी सुनवाई की गुहार लगाई। सिंघवी ने कहा कि यह अत्यावश्यकमामला है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी ऐसे दस्तावेज के आधार पर की गई है जिन पर भरोसा नहीं किया जा सकता। उनकी दलीलों पर चीफ जस्टिस ने कहा कि आप हमें ईमेल भेजें, हम याचिका को शीघ्र सूचीबद्ध करने की मांग पर गौर करेंगे।

दिल्ली की महिलाओं के नाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संदेश |  Aam Aadmi Party

केजरीवाल की याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में तत्काल सुनवाई नहीं हुई क्योंकि कोर्ट ने सुनवाई के लिए कोई पीठ तय नहीं की। अब मामला चार दिन के लिए टल गया है क्योंकि कोर्ट में अगले चार दिन छुट्टी है। ऐसे में याचिका पर सुनवाई सोमवार से पहले नहीं हो सकती है। 

दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार कोकेजरीवाल की गिरफ्तारी और ईडी के रिमांड को वैध ठहराया था। कोर्ट ने राजनीति से प्रेरित कार्रवाई की दलीलें नकार दी थीं और ईडी द्वारा बार-बार समन भेजे जाने के बावजूद केजरीवाल के जांच में सहयोग न करने की बात कही थी। केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं और फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad