ब्रेकिंग न्यूज़ हरियाणा चुनाव की तारीख में बदलाव, अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग का यह निर्णय बिश्नोई समुदाय की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं का सम्मान करते हुए लिया गया है, ताकि उनके मतदान के अधिकार प्रभावित न हों। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान एक ही चरण में होगा।

Aug 31, 2024 - 16:26
Aug 31, 2024 - 16:32
 0  15
ब्रेकिंग न्यूज़  हरियाणा चुनाव की तारीख में बदलाव, अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान
ElectionCommision

ब्रेकिंग न्यूज़: हरियाणा चुनाव की तारीख में बदलाव, अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान

त्योहारी सीजन को देखते हुए चुनाव आयोग ने किया तारीखों में बदलाव

चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। पहले यह चुनाव 1 अक्टूबर को होना था, लेकिन अब यह मतदान 5 अक्टूबर को होगा। यह बदलाव हरियाणा के बिश्नोई समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले आसोज अमावस्या उत्सव को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जो अपने गुरु जम्बेश्वर की याद में सदियों से यह त्योहार मनाते आ रहे हैं।

चुनाव आयोग ने हरियाणा के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में भी मतगणना की तारीख को बदल दिया है। पहले दोनों राज्यों में 4 अक्टूबर को मतगणना होनी थी, लेकिन अब यह प्रक्रिया 8 अक्टूबर को होगी।

Image

फैसले के पीछे की पृष्ठभूमि

चुनाव आयोग का यह निर्णय बिश्नोई समुदाय की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं का सम्मान करते हुए लिया गया है, ताकि उनके मतदान के अधिकार प्रभावित न हों। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान एक ही चरण में होगा। पहले 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को मतगणना की घोषणा की गई थी, लेकिन अब दोनों तारीखों में बदलाव किया गया है।

#EC #ElectionCommision #Haryana

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार