मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च में भी दस्तक देंगे आरएसएस कार्यकर्ता, राजधानी लखनऊ में बैठक : मोहन भागवत

Sep 26, 2023 - 22:01
Mar 18, 2024 - 11:17
 0  14
मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च में भी दस्तक देंगे आरएसएस कार्यकर्ता, राजधानी लखनऊ में बैठक : मोहन भागवत
मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च में भी दस्तक देंगे आरएसएस कार्यकर्ता, राजधानी लखनऊ में बैठक : मोहन भागवत

लखनऊ।

 राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक चल रही है। संघ प्रमुख  डॉ.मोहन भागवत भी 4 दिवसीय दौरे को लेकर लखनऊ पहुंचे हुए हैं। संघ की बैठक में उन्होंने अवध प्रांत की प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्यों से मुलाकात कर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। इस बैठक में सामाजिक समरसता, सामाजिक सद्भाव बढ़ने पर जोर दिया गया है। इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि संघ कार्यकर्ता गुरुद्वारा, चर्च और मस्जिदों में भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ संपर्क करेंगे। साथ ही मस्जिदों के मौलवियों और चर्च के पादरियों से भी मुलाकात करेंगे।


संघ प्रमुख ने ये कहा सभी धर्मों के लोगों के साथ संपर्क अभियान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक ओर सामाजिक समरसता के कार्यक्रमों के जरिये दलित और मलिन बस्तियों के बीच जगह बनाने की तैयारी में लगा हुआ है। दूसरी ओर सिख, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समेत अन्य धर्मों के लोगों के साथ संपर्क अभियान चलाया है। संघ प्रमुख मोहनराव भागवत द्वारा अवध प्रांत और इसके 7 अन्य विभागों की टोलियों के साथ बैठक में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर गहन चर्चा की है। संघ प्रमुख ने अवध प्रांत में दलित और मलिन बस्तियों के बीच लगातार कार्यक्रमों के आयोजन पर भी जोर दिया।

मंदिर मस्जिद गिरजाघर में सबका प्रवेश हो | हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary  Web Patrika

 उन्होंने कहा कि दलितों और गरीब तबके के लोगों को उनका हक दिलाने में मदद करें। सरकार की योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाएं। दलित व मलिन बस्तियों में संघ के सेवा कार्य संचालित कर वहां भी शाखा, साप्ताहिक मिलन के तहत कार्यक्रम शुरू कराया जाए। त्योहारों और धार्मिक कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी ध्यान दें कि समाज में उनके साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए।


बता दें कि लगातार 3 दिनों से संघ प्रमुख मोहन भागवत लखनऊ में है। इस दौरान संघ प्रमुख सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात कर चुके हैं। सोमवार को एक बार फिर संघ प्रमुख की सीएम योगी से मुलाकात होने की संभावना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार