बड़ी ख़बरें आज की

badi khabar बड़ी ख़बरें आज की

Feb 2, 2024 - 15:48
Feb 2, 2024 - 17:03
 0  5
बड़ी ख़बरें आज की

झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने शुक्रवार को नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उन्हें यहां राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने पद की शपथ दिलाई. चंपई सोरेन के साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राजद नेता सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली है. शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया गया. इस मौके पर झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे. शपथ ग्रहण के बाद झामुमो के विधायक चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद चले गए हैं. वहां वे दो दिन तक रुकेंगे. सोमवार को फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेंगे.

वाराणसी की जिला अदालत ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में पूजा—पाठ करने का अधिकार दिया जिस पर मुस्लिम पक्ष ने नाराजगी जाहिर की. अब इसे लेकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की भी प्रतिक्रिया सामने आई है और उसने कोर्ट के फैसले पर ही सवाल खड़े करते हुए इस फैसले की आलोचना की है.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि पहले आप हाईकोर्ट जाइए. वहां से अगर सुनवाई नहीं होती है तो सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा का खुला है. हेमंत को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मामले में 31 जनवरी की रात गिरफ्तार किया था. हेमंत के सीएम पद से इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन को नया विधायक दल का नेता चुना गया है. इसी बीच ईडी को हेमंत सोरेन की 5 दिन की रिमांड मिल गई है. 

ज्ञानवापी के तहखाने में जिला कोर्ट के आदेश के बाद पूजा-पाठ शुरू हो चुकी है. वाराणसी जिला अदालत के इस फैसले का अंजुमन इस्लामिया मस्जिद कमेटी ने विरोध शुरू कर दिया है. पहले अंजुमन कमेटी ने पूजा-पाठ के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था और अब जुम्मे (शुक्रवार) के दिन मुसलमानों से अपनी दुकानें बंद रखके विरोध जताने की अपील की है.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाकर आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली की सड़कों पर उतर गए हैं. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया और लोकतंत्र को बचाने के लिए लोगों से आगे आने की अपील की है. केजरीवाल ने कहा कि हम लोग बीजेपी मुख्यालय का घेराव करेंगे और अपना विरोध दर्ज कराएंगे. हालांकि, बीजेपी मुख्यालय के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस लगाई गई है. वहीं, बीजेपी भी केजरीवाल के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. बीजेपी ने केजरीवाल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज भी ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. यह पांचवी बार है जब केजरीवाल ने ईडी के समन की अनदेखी की है. आम आदमी पार्टी ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा कि ED का समन ग़ैर कानूनी है और कानूनी रूप से सही समन की तामील करेंगे.

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad