चारों 'जातियों' का कैसा है हाल

चार वर्ण ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र हैं। तथाकथित 'अछूत' को 'शूद्र' के नीचे रखा गया था। उन्हें अब दलित कहा जाता है।

Dec 24, 2023 - 20:27
Dec 24, 2023 - 23:29
 0  16
चारों 'जातियों' का कैसा है हाल

पी चिदंबरम का लेख:

स्वीकृत ज्ञान यह है कि भारत में चार जातियां हैं। वास्तव में, चार वर्ण और कई जातियां हैं जो हजारों में हैं। हैं। चार वर्ण ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र हैं। तथाकथित 'अछूत' को 'शूद्र' के नीचे रखा गया था। उन्हें अब दलित कहा जाता है। वर्ण भारत के लिए अभिशाप रहे हैं पदानुक्रम बनाना, पूर्वाग्रहों को खत्म करना, जगार को अलग करना, गतिशीलता से वंचित करना और लगभग एक चौथाई आबादी को विकास के फल को साझा करने से बाहर रखना। 

इसलिए, मैं प्रधानमंत्री मोदी के चार 'जातियों' गरीब, युवा, महिलाओं और किसानों - सूत्रीकरण का स्वागत करता हूं, हालांकि मैं 'जाति' शब्द से नाराज हूं। इसे छोड़ दीजिए, और हम खुद से यह प्रासंगिक सवाल पूछें कि मोदी के भारत में चार 'जातियां' कस हाल में हैं।

******************************************************

गरीब:

यूएनडीपी ने अनुमान लगाया है कि भारत में 22.8 करोड़ गरीब हैं (जनसंख्या का 16 फीसद )। यह आंकड़ा गरीबी रेखा से बेहद नीचे रहने वालों का है आय शहरी क्षेत्रों में प्रति पक्ति प्रति माह 1,286 रुपए है और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,089 रुपए। उदारीकरण और 1991 की इली अर्थव्यवस्था नीति को श्रेय जाता है कि कई लाखों लोग गरीबी से बच गए।

लेकिन इन आंकड़ों पर विचार करें। निचले तबके की 50 फीसद आबादी के पास देश संपत्ति का केवल तीन फीसद हिस्सा है और वे देश की आय का केवल 3 फीसद कमाते हैं। 

बच्चों में, 32.1 फीसद कम वजन वाले हैं, 19.3 फीसद कमजोर हैं और 35.5 फीसद विकसित हैं। 15-49 आयु वर्ग की 50 फीसद से अधिक महिलाएं खून की कमी का शिकार थीं। सरकार ने अगले पांच वर्षों के लिए 81 करोड़ लोगों (आबादी का 57 फीसद) को प्रति माह प्रति व्यक्ति पांच किलो मुफ्त राशन देना जरूरी समझा। इसका मतलब है कि व्यापक कुपोषण और भूख है।

'स्टेट आफ वर्किंग इंडिया' की 2023 की रपट (अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय) और आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण के अनुसार, वर्ष 2017-18 और 2022-23 के बीच तीन प्रकार के श्रमिकों की मासिक आय स्थिर कीमतों में स्थिर रही है। यह अनुमान कि केवल 16 फीसद कई आबादी गरीब है, कम आंका गया है।

******************************************************

युवा:

भारत की आधी आबादी 28 वर्ष से कम आयु की है (औसत आयु)। पीएलएफएस (जुलाई रना, 2022-जून 2023) के अनुसार, 15-29 वर्ष की आयु के व्यक्तियों की बेरोजगारी दर 10 फीसद को (ग्रामीण 8.3, शहरी 13.8) है। 'स्टेट आफ वर्किंग इंडिया' की 2023 की रपट के अनुसार, 25 वर्ष से कम आयु के स्नातकों के बीच बेरोजगारी दर 42.3 फीसद थी। स्नातकों की उम्र सानों बढ़ने (और लंबे समय तक इंतजार करने) के साथ सामान्य वर्ग कम हो गया, लेकिन 30-34 जिए, वर्ष की आयु के स्नातकों के बीच बेरोजगारी दर 9.8 फीसद थी।

उच्च बेरोजगारी का प्रभाव देश के भीतर पलायन और अपराध, हिंसा एवं नशाखोरी में वृद्धि में देखा जाता है। यह दावा कि सरकार एक साल में दो करोड़ नौकरियां पैदा करेगी, एक चुनावी जुमला साबित हुआ। जुलाई 2023 में संसद में एक लिखित जवाब में सरकार ने खुलासा किया कि मार्च 2022 में सरकार में 9,64,359 रिक्तियां थीं। सरकार के पास बेतहाशा बेरोजगारी का कोई जवाब नहीं है। युवाओं में बेरोजगारी एक ज्वालामुखी है जो प्रति किसी भी समय फट सकता है।

******************************************************

महिलाएं:

महिलाओं की आबादी आधी है और उनका 'पिछड़ापन' कई कारणों से है पितृसत्ता, वल प्रतिगामी सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंड, कम शिक्षा, कम संपत्ति, उच्च बेरोजगारी, लिंगभेद और महिलाओं के खिलाफ अपराध। एनसीआरबी की रपट (दिसंबर 2023) के अनुसार, वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में महिलाओं के खिलाफ अपराध चार फीसद बढ़े कार और 2022 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के 4,45,000 अपराध दर्ज किए गए। अधिकांश मामले परिवार के सदस्यों द्वारा क्रूरता, घरेलू हिंसा, अपहरण, यौन उत्पीड़न, बलात्कार और दहेज की मांग के थे।

लैंगिक असमानता और भेदभाव जीवन के हर क्षेत्र में पाया जाता है, खासकर आय में। पुरुषों में अनियमित मजदूर महिलाओं की तुलना में 48 फीसद अधिक कमाते हैं और नियमित वेतन भोगी श्रमिक महिलाओं की तुलना में 24 फीसद अधिक कमाते हैं। श्रमिक आबादी में शहरी महिलाओं के लिए जनसंख्या अनुपात पुरुषों के लिए 69.4 फीसद की तुलना में 21.9 फीसद है। श्रमिक जनसंख्या अनुपात शहरी महिलाओं में पुरुषों के 69.4 फीसद की तुलना में 21.9 फीसद है। विश्व बैंक के अनुसार, वर्ष 2004-05 और 2011- 12 में 19.6 करोड़ महिलाओं को काम से बाहर कर दिया गया। इन असमानताओं को नजरअंदाज करने का मतलब होगा कि महिलाएं कई दशकों तक दबी रहेंगी।

******************************************************

किसान:

NCRB के आंकड़े बताते हैं कि 2014 और 2022 के बीच के वर्षों में किसानों की आत्महत्या की घटनाएं अधिक रही हैं। यदि कृषि मजदूरों की संख्या को जोड़ा जाए, तो वर्ष 2020, 2021 और 2022 में आत्महत्याओं की संख्या क्रमशः 10,600, 10,881 और 11,290 थी। हर साल, किसान गेहूं और चावल का जबरदस्त उत्पादन कर रहे हैं, जो केंद्रीय पूल में गेहूं और चावल के बढ़ते स्टाक से साबित होता है। फिर भी किसान गरीब हैं। जब कृषि उपज की कीमतें कम होती हैं, तो किसानों को नुकसान होता है। जब कीमतें बढ़ती हैं, तो भाजपा सरकार नियमित रूप से निर्यात प्रतिबंध लगाती है। छोटी जोत, बढ़ती इनपुट लागत, अपर्याप्त एमएसपी और अनिश्चित बाजार मूल्य, पक्षपाती आयात-निर्यात नीतियां, प्राकृतिक आपदाएं और बीमा धन का भुगतान से इनकार आदि किसानों की दुर्दशा के मुख्य कारण हैं। किसानों का गुस्सा तब देखने को मिला जब सरकार ने उनसे परामर्श किए बिना कृषि कानूनों को लागू करने की कोशिश की।

चार 'जातियों' का एक बड़ा वर्ग गरीब है, नाखुश है और मोदी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों में उनका बहुत कम विश्वास है। वे जानते हैं कि सरकार अमीरों के पक्ष में झुक जाती है। उनकी चुप्पी अनुमोदन या सहमति नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे गरीब हैं, ताकत कम है और डरे हुए हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।