Man of the Millennia: Dr. Hedgewar' के विमोचन के मौके सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी

संघ को समझने के लिए व्यक्ति से कहा कि यह संघ को दूर से नहीं, बल्कि नजदीक से देखना चाहिए। समझ में आए तो ठहरें, नहीं तो चले जाएं, क्योंकि संघ को समझने के लिए दिल की भी जरूरत है, न केवल दिमाग की।

Mar 2, 2024 - 11:01
 0  18
Man of the Millennia: Dr. Hedgewar' के विमोचन के मौके  सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी

संघ को समझने के लिए संघ को दूर से नहीं, नजदीक से

देखिये – दत्तात्रेय होसबाले जी  

डॉ. हेडगेवार जी ने राष्ट्र के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिया

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने एक कार्यक्रम में संघ संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी की जीवनी 'Man of the Millennia: Dr. Hedgewar' के विमोचन के मौके पर महत्वपूर्ण बातें साझा की हैं। इस मौके पर आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर भी मुख्य अतिथि रहे।

होसबाले जी ने बताया कि डॉ. हेडगेवार जी एक समग्र राष्ट्रीय सोच वाले व्यक्ति थे और उनमें राष्ट्रभक्ति की भावना जन्मजात थी। उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र के सेवनिवृत्त कर दिया और आज की पीढ़ी उनकी देशभक्ति और राष्ट्रीय विचारों से प्रेरित है।

सरकार्यवाह ने डॉ. हेडगेवार जी की जीवनी के अवसर पर कहा कि उन्होंने जिस दृष्टिकोण से संघ की नींव रखी, वह आज दुनिया भर के संस्थानों में अध्ययन का केंद्र बन गया है। उन्होंने संघ को समझने के लिए व्यक्ति से कहा कि यह संघ को दूर से नहीं, बल्कि नजदीक से देखना चाहिए। समझ में आए तो ठहरें, नहीं तो चले जाएं, क्योंकि संघ को समझने के लिए दिल की भी जरूरत है, न केवल दिमाग की।

उन्होंने बताया कि डॉक्टर साहब ने संघ में 'मैं नहीं, हम' की भावना को विकसित किया और एक ऐसी टीम बनाई जिसका मुख्य उद्देश्य समाज उत्थान, राष्ट्रीय स्वाभिमान और व्यक्ति निर्माण था। डॉक्टर साहब ने संघ की स्थापना के उपरांत कहा कि यदि मेरे अंदर कोई दोष दिखाई दे तो मेरे स्थान पर अन्य व्यक्ति का चुनाव आप कर सकते हैं।

सरकार्यवाह ने कहा कि इस पुस्तक को पढ़ना संघ की सोच और क्रियाओं को समझने के लिए महत्वपूर्ण है और इससे डॉक्टर साहब के जीवन और कार्यशैली को समझने में मदद मिलेगी।

मुख्य अतिथि आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने भी डॉक्टर हेडगेवार जी के कामों की प्रशंसा की और कहा कि उनकी नेतृत्व में स्थापित संगठन आज पूरी दुनिया में प्रेरणा स्रोत बन चुका है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार