विदेश में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने राम लला पर डाक टिकट जारी किया

दक्षिण पूर्वी एशिया के लाओस देश ने रामलला और भगवान बुद्ध का चित्र लगाकर एक डाक टिकट जारी किया है, आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय ASEAN की बैठकों में भाग लेने के लिए लाओस पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक की राजधानी वियनतियाने में हैं.

Jul 28, 2024 - 21:26
Jul 29, 2024 - 04:42
 0  41
विदेश में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने राम लला पर डाक टिकट जारी किया

विदेश में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने राम लला पर डाक टिकट जारी किया

  1. लाओस में हो रही आसियान देशों की बैठक।
  2. भगवान बुद्ध पर भी डाक टिकट किया जारी।
  3. रामायण का एक लाओस वर्जन भी लोकप्रिय।

28 जुलाई - भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लाओस की यात्रा के दौरान अयोध्या के भगवान राम पर आधारित एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया। यह डाक टिकट दोनों देशों के बीच रामायण और बौद्ध धर्म की साझी सांस्कृतिक धरोहर का जश्न मनाने का प्रतीक है।

जयशंकर ने अपने एक्स (पूर्व ट्विटर) पोस्ट में कहा कि उन्होंने लाओ पीडीआर के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री सलीमक्से कोमासिथ के साथ इस विशेष डाक टिकट सेट को लॉन्च किया। यह सेट अयोध्या के श्री रामलला को दर्शाने वाला दुनिया का पहला डाक टिकट है।

इस डाक टिकट सेट में दो टिकट शामिल हैं - एक में लाओस की प्राचीन राजधानी लुआंग प्रबांग शहर के भगवान बुद्ध की मूर्ति और दूसरे में अयोध्या के भगवान राम को दर्शाया गया है। जयशंकर ने बताया कि यह डाक टिकट सेट मेकांग गंगा सहयोग के तहत लाओस के लिए 10 त्वरित प्रभाव परियोजनाओं (क्यूआईपी) पर समझौता ज्ञापनों के आदान-प्रदान और सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने में सहयोग के तहत जारी किया गया है।

जयशंकर की यह यात्रा आसियान-भारत उत्तर मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (पीएमसी), ईएएस विदेश मंत्रियों की बैठक और आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) के लिए वियनतियाने में आयोजित की गई थी। इस दौरान उन्होंने लाओस के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की और साइबर घोटाला केंद्रों के माध्यम से भारतीय नागरिकों की तस्करी का मुद्दा उठाया।

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया, "लाओ पीडीआर के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान मैंने साइबर घोटाला केंद्रों के माध्यम से भारतीय नागरिकों की तस्करी का मुद्दा उठाया। हमारे नागरिकों के बचाव और राहत में लाओ पीडीआर सरकार के चल रहे सहयोग की सराहना करता हूं।"

लाओस में रामायण की लोकप्रियता को देखते हुए यह डाक टिकट सेट जारी किया गया है। लाओस में रामायण का लाओ संस्करण 'रामकियन' या 'फ्रा लाक फ्रा राम की कहानी' भी उतना ही पूजनीय है जितना भारत में। शुभ अवसरों पर वहां इसका प्रदर्शन किया जाता है।

डाक टिकट सेट का विषय "लाओ पीडीआर और भारत की साझा सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाना" है, जो दोनों देशों के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाता है।

दक्षिण पूर्वी एशिया के लाओस देश ने रामलला और भगवान बुद्ध का चित्र लगाकर एक डाक टिकट जारी किया है, आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय ASEAN की बैठकों में भाग लेने के लिए लाओस पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक की राजधानी वियनतियाने में हैं. इस दौरान एस जयशंकर और लाओस के विदेश मंत्री सलेउमक्से कोमासिथ की मौजूदगी में रामायण और बौद्ध धर्म की थीम कर विशेष टिकट सेट लॉन्च किया गया. और इस तरह लाओस रामलला पर टिकट जारी करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। टिकट पर अध्योध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में विराजित रामलला की प्रतिमा दर्शायी है। भगवान राम के साथ ही महात्मा बुद्ध पर भी पोस्टल स्टैंप जारी किया गया। लाओस के उप प्रधानमंत्री सेलुमक्से कोमासिथ और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ये विशेष डाक टिकट जारी किए। 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार