सरकार ने 41 दवाओं की कीमतें घटाईं इनमें मधुमेह, दिल: और लिवर की बीमारियों 

फार्मास्यूटिकल्स विभाग और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, जिन दवाओं के लिए अब कम कीमत चुकानी होगी उनमें एंटासिड, मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक जैसी दवाएं शामिल हैं।

May 17, 2024 - 13:07
May 17, 2024 - 13:25
 0  8
सरकार ने 41 दवाओं की कीमतें घटाईं इनमें मधुमेह, दिल: और लिवर की बीमारियों 

सरकार ने 41 दवाओं की कीमतें घटाईं इनमें मधुमेह, दिल: और लिवर की बीमारियों 

सरकार ने लोगों  को बड़ी राहत देते हुए मधुमेह, दिल और लिवर से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली 41 दवाओं और छह फार्मूलेशन की कीमतें कम कर दी हैं। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) की हाल ही में हुई 143वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस फैसले का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को आवश्यक दवाएं सस्ती दरों पर मिलें।

फार्मा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे दवाओं के कम कीमत की जानकारी डीलरों व स्टाकिस्टों को दें। फार्मास्यूटिकल्स विभाग और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, जिन दवाओं के लिए अब कम कीमत चुकानी होगी उनमें एंटासिड, मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक जैसी दवाएं शामिल हैं। एंटासिड ऐसी दवाएं होती हैं जो अपच से राहत देने का काम करती हैं। मल्टीविटामिन दवाएं इम्युनिटी बढ़ाती है।

एंटीबायोटिक्स बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं हैं। भारत दुनिया में मधुमेह के सबसे अधिक मामलों वाले देशों में से एक है। यहां 10 करोड़ से अधिक मधुमेह रोगी हैं। इन करोड़ों लोगों को दवाओं की कीमत में कटौती से लाभ होने की उम्मीद है। ज्ञात हो, पिछले महीने, फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 923 दवा फार्मूलेशन के लिए अपनी वार्षिक संशोधित कीमतें और 65 फार्मूलेशन के लिए संशोधित खुदरा कीमतें जारी की थी। ये कीमतें एक अप्रैल से प्रभावी हो गई हैं।

एनपीपीए की बैठक में लिया गया निर्णय, लोगों को मिलेगी राहत

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad