दिल के दौरे के लिए कोरोना टीका जिम्मेदार नहीं : मनसुख मांडविया

मांडविया ने दुनिया के लगभग 150 देशों को कोरोना के टीकों की आपूर्ति करने के भारत के प्रयासों का जिक्र किया और कहा कि इससे उन देशों में बहुत ज्यादा सद्भावना उत्पन्न हुई है।

Mar 3, 2024 - 23:14
Mar 4, 2024 - 12:08
 0  9
दिल के दौरे के लिए कोरोना टीका जिम्मेदार नहीं : मनसुख मांडविया

दिल के दौरे के लिए कोरोना टीका जिम्मेदार नहीं

मांडविया बोले, आइसीएमआर ने किया है विस्तृत अध्ययन

जीवनशैली और शराब पीने जैसे कारक हो सकते हैं जिम्मेदार

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एक विस्तृत अध्ययन किया है, जिससे पता चलता है कि कोरोना की वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है। इसके लिए किसी व्यक्ति की जीवनशैली और अत्यधिक शराब पीने जैसे कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।

शनिवार को 'एएनआइ डायलाग्स- नेविगेटिंग इंडियाज हेल्थ सेक्टर' को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार समग्र दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है, ताकि लोगों को सस्ती चिकित्सा सुविधा मिल सके। मांडविया ने दुनिया के लगभग 150 देशों को कोरोना के टीकों की आपूर्ति करने के भारत के प्रयासों का जिक्र किया और कहा कि इससे उन देशों में बहुत ज्यादा सद्भावना उत्पन्न हुई है।

दो सरकारी दवा कंपनियों को बेचने पर केंद्र सरकार कर रही है विचार, स्वास्थ  मंत्री मनसुख मांडविया ने दिया ये बयान | Zee Business Hindi

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के टीकों को लेकर गलत धारणाएं पैदा करने का प्रयास किया गया है। अगर आज किसी को दिल का दौरा पड़ता है, तो कुछ लोग सोचते हैं कि यह कोरोना वैक्सीन के कारण है। आइसीएमआर ने इस पर एक विस्तृत अध्ययन किया है। (कोरोना) वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है। कभी-कभी लोगों के बीच गलत सूचना फैल जाती है और कुछ समय के लिए एक धारणा बन जाती है। लेकिन हम जो भी निर्णय लें, वह डाटा और वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित होना चाहिए। पीएलआइ योजना के तहत 40 संयंत्रों का उ‌द्घाटन : आइएएनएस के अनुसार, मनसुख मांडविया ने शनिवार को उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआइ) योजना के तहत थोक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए देशभर में 40 नए संयंत्रों का वर्चुअली उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी का सपना स्वस्थ और विकसित भारत', स्वास्थ्य मंत्री मनसुख  मांडविया ने कहा - Prime Minister Modi dream is a healthy and developed  India said Health Minister Mansukh ...

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत ने न केवल दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के आयात पर अपनी निर्भरता कम की है, बल्कि इन उत्पादों के एक प्रमुख निर्यातक के रूप में भी उभर रहा है। आइसीएमआर के बजटीय आवंटन में चार गुना वृद्धि : प्रेट्र के अनुसार, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि आइसीएमआर के बजटीय आवंटन में पिछले 10 वर्षों में चार गुना बढ़ोतरी देखी गई है। यह स्वास्थ्य अनुसंधान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मंडाविया ने शनिवार को आइसीएमआर की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार भी शामिल हुई।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad