इंटरनेट मीडिया पर खास नजर एआइ से प्रभावित न हो चुनावी प्रक्रिया

मंत्रालय ने इन इंटरमीडिएरिज से कहा है कि वे ट्रायल में चल रहे या अविश्वसनीय एआइ को भारत के यूजर्स

Mar 19, 2024 - 21:25
Mar 19, 2024 - 21:31
 0  14
इंटरनेट मीडिया पर खास नजर  एआइ से प्रभावित न हो चुनावी प्रक्रिया

 सरकार की हिदायत, एआइ से प्रभावित न हो चुनावी प्रक्रिया

चुनाव के मौसम में इंटरनेट मीडिया पर खास नजर है। सरकार ने सभी डिजिटल प्लेटफार्म से ऐसी व्यवस्था विकसित करने के लिए कहा है जिससे चुनावी प्रक्रिया प्रभावित न हो सके।

What Are AI Hallucinations? | IBM

डिजिटल प्लेटफार्मों खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) का दुरुपयोग कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने की आशंका के मद्देनजर 15 मार्च को इलेक्ट्रानिक्स व आइटी मंत्रालय ने सभी डिजिटल प्लेटफार्मों को एआइ या किसी भी रूप में गलत कंटेंट को अपलोड होने, उसके प्रसारित होने या उसे शेयर होने से रोकने के उपाय करने के लिए एक बार फिर कहा है।

2024 में एआई: खतरे और आशा - सिविल्सडेली

मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि एक्स, फेसबुक, इंस्टा जैसे सभी इंटरमीडिएरिज को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके प्लेटफार्म के संसाधन या एआइ माडल का इस्तेमाल कर ऐसे किसी भी प्रकार के पक्षपातपूर्ण कंटेंट का प्रसारण न हो जो चुनावी प्रक्रिया की अखंडता के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई): यह क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है

एआइ की मदद से किसी भी व्यक्ति की नकली आवाज या असली दिखने वाले उनके नकली वीडियो का कंटेंट आसानी से प्रसारित किया जा सकता है। पिछले एक-दो सालों में दुनिया के अन्य देशों में होने वाले चुनाव में एआइ के गलत इस्तेमाल का मामले सामने आए हैं।

AI vs Human Intelligence | एआई ह्यूमन इंटेलिजेंस से कैसे अलग है? | मानव  बुद्धि को बढ़ाने के लिए एआई की क्षमता


मंत्रालय ने इन इंटरमीडिएरिज से कहा है कि वे ट्रायल में चल रहे या अविश्वसनीय एआइ को भारत के यूजर्स के लिए उपलब्ध न कराए क्योंकि इससे गैर भरोसेमंद कंटेंट सृजित हो सकता है।

उन्हें यह भी ध्यान रखना होगा कि उनके प्लेटफार्म पर यूजर्स एआइ के जरिये कहीं किसी ऐसे कंटेंट को तो नहीं डाल रहे जो आइटी कानून के खिलाफ है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com