दत्तात्रेय होसबाले फिर चुने जा सकते हैं आरएसएस के सरकार्यवाह

सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, पांचों सह सरकार्यवाह व अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

Mar 11, 2024 - 21:21
 0  10
दत्तात्रेय होसबाले फिर चुने जा सकते हैं आरएसएस के सरकार्यवाह

दत्तात्रेय होसबाले फिर चुने जा सकते हैं आरएसएस के सरकार्यवाह  

नागपुर में संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक में 17 मार्च को किया जाएगा निर्वाचन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय बैठक 15 से 17 मार्च तक नागपुर के रेशिमबाग स्थित संघ कार्यालय परिसर में होगी। बैठक के अंतिम दिन आरएसएस के नए सरकार्यवाह का चुनाव होगा।


संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर सरकार्यवाह का चुनाव किया जाता है, फिर वह अपनी नई टीम की घोषणा करते हैं। सूत्रों के अनुसार, दत्तात्रेय होसबाले फिर सरकार्यवाह चुने जा सकते हैं। पिछली बार 2021 में वह सरकार्यवाह चुने गए थे। संघ के एक पदाधिकारी ने कहा, आरएसएस ने तय कर रखा है कि किसी भी पदाधिकारी के 75 वर्ष पूरा होने पर महत्वपूर्ण दायित्व नहीं दिया जाए, अभी वह 68 वर्ष के ही हैं और उनका एक ही कार्यकाल पूरा हुआ है। अतः सरकार्यवाह बदलने की संभावना नहीं है।

कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले, जो बने RSS के नए 'सरकार्यवाह'? | Jansatta
प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय बैठक से पूर्व सोमवार से छोटी टोली की बैठक शुरू होगी। इस बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, पांचों सह सरकार्यवाह व अन्य अधिकारी शामिल होंगे। मंगलवार को बैठक में सभी केंद्रीय अधिकारी, क्षेत्र प्रचारक व कार्यवाह एवं समवैचारिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल होंगे। बुधवार की बैठक में सभी प्रांत प्रचारक व कार्यवाह शामिल होंगे। वर्ष 2025 में संघ का शताब्दी प्रारंभ हो रहा है। संघ ने पूरे देश में एक लाख स्थानों पर शाखा प्रारंभ करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य में कहां तक पहुंचे, उसकी चर्चा इस बैठक में मुख्य रूप से होगी। इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में एक नागरिक के नाते संघ के स्वयंसेवकों की क्या भूमिका होगी, उसकी भी चर्चा होगी।

Who Is Dattatreya Hosabale, Who Replaces Bhaiyyaji Joshi As Rss General  Secy - Amar Ujala Hindi News Live - परिचय:कौन हैं दत्तात्रेय होसबाले,  जिन्हें संघ ने तीन साल के लिए बनाया सरकार्यवाह
इस प्रतिनिधि सभा के बाद संघ शिक्षा वर्ग के स्वरूप में बदलाव हो जाएगा। बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के साथ हुई घटना को लेकर भी संघ चिंतित है। उसे लेकर भी बैठक में बातचीत की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com