ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुने गए। बुधवार, 26 जून को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर भतृर्हरि महताब ने स्पीकर के चुनाव की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा।

Jun 26, 2024 - 18:54
Jun 26, 2024 - 19:26
 0  7
ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने

मोदी सरकार 3.0 में ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए। इस तरह ओम बिरला का लगातार दूसरी बार इस पद पर आना राजस्थान के बदलते राजनीतिक समीकरण की ओर भी सीधा इशारा कर रहा है। राजस्थान के सीएम भजनलाल और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा से इतर ओम बिरला प्रदेश में नए पावर सेंटर के रूप में उभरे हैं।

ओम बिरला उन बिरले नेताओं में से एक हैं, जो लगातार दूसरी बार इस पद आसीन हो चुके हैं। हालांकि पिछली बार की तरह इस बार पद की राह आसान नहीं थी। उनका चुनाव एक सार्वजनिक घटना के रूप में विधायकों द्वारा स्वीकृति प्राप्त करने से पहले संदर्भित नेताओं द्वारा समर्थित किया गया था।

बुधवार को सदन में कार्यवाही की शुरुआत होते ही, प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब ने स्पीकर के चुनाव की घोषणा की, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रस्तावित किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत एनडीए के नेताओं ने भी इसे समर्थन दिया, जिससे उनका नाम स्पीकर के लिए आगे बढ़ा।

इस महत्वपूर्ण घटना के पहले, शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत ने कांग्रेस के सांसद सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुनावित करने का प्रस्ताव रखा था, जो सदन में चर्चा का विषय बना।

इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और विपक्षी नेता राहुल गांधी ने बिरला को चेयर तक छोड़ने के लिए उनका समर्थन दिया, जिससे वे व्यक्तिगत रूप से इस महत्वपूर्ण पद की दिग्गजी दर्ज करते हैं।

इस सभी कार्यवाही और चर्चा के बाद, सदन में कार्यवाही का समापन हुआ, जो कि बिरला के स्पीकर के रूप में चयन के माध्यम से एक नया मुद्दा और संकेत बनता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।