इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एआइ और जेन एआइ पर रहेगा जोर

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एआइ दिल्ली के प्रगति मैदान में 15 अक्टूबर से शुरू होगा आयोजन इस बार संचार क्षेत्र के स्टार्टअप्स को दी जाएगी प्राथमिकता

Oct 14, 2024 - 20:56
Oct 14, 2024 - 21:00
 0  6
इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एआइ और जेन एआइ पर रहेगा जोर

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में एआइ और जेन एआइ पर रहेगा जोर

दिल्ली के प्रगति मैदान में 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आइएमसी) में इस बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) और जेनरेटिव एआइ (जेन एआइ) पर बहुत ज्यादा जोर रहेगा। इन दोनों टेक्नोलाजी को संचार सेवाओं में एक नई क्रांति लाने वाला माना जा रहा है। दूरसंचार विभाग (डाट) और सेलुलर आपरेटर्स आफ इंडिया (सीओएआइ) की तरफ से आयोजित होने वाली इस सेमिनार के जरिये आम जनता को यह बताने की कोशिश होगी कि कैसे एआइ जैसी प्रौद्योगिकी उनके लिए संभावनाएं व चुनौतियां पैदा कर सकती है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सेमिनार का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सेमिनार के दौरान प्रधानमंत्री संचार क्षेत्र में भारत सरकार के भावी रोडमैप की जानकारी देंगे। खासतौर पर किस तरह से यह क्षेत्र आम जनता के जीवन को भविष्य में प्रभावित करेगा व भारत की रणनीतिक आवश्यकताओं को पूरा करेगा, इसके बारे में भी सरकार का नजरिया पीएम मोदी की तरफ से रखे जाने की संभावना है। इस बार संचार क्षेत्र के स्टार्टअप को प्राथमिकता दी जाएगी।

सेमिनार में करीब 900 स्टार्टअप हिस्सा लेंगे। स्टार्टअप्स के साथ संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अलग से संवाद करेंगे। इस बार की खास बात यह है कि आइएमसी के साथ वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्ड एसेंबली का भी आयोजन हो रहा है। आइएमसी के सीईओ रामाकृष्ण पी का कहना है कि यह भारत को संचार की दुनिया में अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का अवसर देगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com