दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दी नसीहत: 'RSS से सीखें, संगठनात्मक नेटवर्क मजबूत करें

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने जबलपुर में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सीखने और संगठनात्मक नेटवर्क मजबूत करने की नसीहत दी। उन्होंने नर्सिंग कॉलेज घोटाला और NEET पेपर लीक के खिलाफ धरने को संबोधित करते हुए विरोध प्रदर्शन को प्रभावी बनाने के तरीके बताए।

Jul 16, 2024 - 20:50
 0  16
दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दी नसीहत: 'RSS से सीखें, संगठनात्मक नेटवर्क मजबूत करें

दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दी नसीहत: 'RSS से सीखें, संगठनात्मक नेटवर्क मजबूत करें'

मंगलवार को कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने जबलपुर में आयोजित धरने को संबोधित करते हुए युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सीख लेने की सलाह दी। नर्सिंग कॉलेज घोटाला और NEET पेपर लीक के खिलाफ यह धरना आयोजित किया गया था। दिग्विजय सिंह ने अपने भाषण में कहा कि हालांकि हम RSS के कट्टर विरोधी हैं, लेकिन उनके संगठनात्मक तरीकों और दिमागी खेलों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

उन्होंने कहा, "RSS कभी विरोध नहीं करेंगे, कभी प्रदर्शन नहीं करेंगे, कभी पिटाई नहीं करेंगे और कभी जेल नहीं जाएंगे, बल्कि वे हमें जेल भेज देंगे।" सिंह ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी ऐसा संगठनात्मक नेटवर्क बनाना चाहिए जिससे संदेश को प्रभावी ढंग से पहुंचाया जा सके और संगठन का विस्तार किया जा सके।

दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तीन स्तरों पर आंदोलन करने का सुझाव दिया - बूथ, जिला और राज्य स्तर पर। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर संगठनात्मक नेटवर्क के अभाव में विरोध प्रदर्शन प्रभावी साबित नहीं होगा। आरएसएस के तौर-तरीकों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आरएसएस आमतौर पर पर्चे बांटना, चर्चा करना और आंदोलन पर होने वाले खर्च पर ध्यान केंद्रित करता है। सिंह ने कहा, "यदि आप उनसे लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें उनके ही खेल में हराएं, शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से।"

इसके अलावा, दिग्विजय सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में राज्य चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पार्टी वर्तमान में झटके के पीछे के कारणों का विश्लेषण कर रही है।

NEET पेपर लीक के मुद्दे पर सिंह ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के तत्कालीन अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी की आलोचना की और सवाल उठाया कि परीक्षा रद्द क्यों नहीं की गई। उन्होंने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 400 सीटें हासिल करने का दावा किया था, लेकिन 250 सीटें भी नहीं मिलीं। उन्होंने भाजपा के बहुमत के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के समर्थन को जिम्मेदार ठहराया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोप भी लगाए।

दिग्विजय सिंह का यह बयान युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने और प्रभावी ढंग से विरोध करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से था। उन्होंने आरएसएस के तरीके सीखकर उन्हीं से मुकाबला करने पर जोर दिया।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार