छत्तीसगढ़ के कांकेर में 29 नक्सली ढेर : अमित शाह

जवानों को नक्सलियों के विरुद्ध अब तक की सबसे बड़ी सफलता मिली,

Apr 17, 2024 - 08:31
Apr 17, 2024 - 08:38
 0  10
छत्तीसगढ़ के कांकेर में 29 नक्सली ढेर : अमित शाह

छत्तीसगढ़ के कांकेर में 29 नक्सली ढेर

जवानों को नक्सलियों के विरुद्ध अब तक की सबसे बड़ी सफलता मिली

25-25 लाख के इनामी कमांडर शंकर राव और ललिता भी मारे गए

• दो अप्रैल को बीजापुर में मारे गए थे 13 नक्सली

 छत्तीसगढ़ : कांकेर छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के विरुद्ध हुई अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई में कांकेर जिले में जवानों ने 29 नक्सली ढेर कर दिए हैं। मंगलवार को बीएसएफ और डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) ने संयुक्त कार्रवाई में यह सफलता मिली है। जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ ऐसे समय पर हुई है, जब तीन दिन बाद पहले चरण (19 अप्रैल) में बस्तर में मतदान होना है। बता दें, 

14 अप्रैल को राजनांदगांव में चुनावी सभा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र की सत्ता में तीसरी बार काबिज होने पर नक्सलमुक्त छत्तीसगढ़ का संकल्प लिया था। राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने भी कहा कि गृह मंत्री के दिशा निर्देश के बाद प्रदेश सरकार आपरेशन मोड में है। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किसी भी स्तर पर ढील नहीं दी जा सकती। नक्सलियों को जवाबी कार्रवाई का कोई मौका नहीं देंगे।


बड़ी सफलता : बस्तर के आइजी पी सुंदरराज व बीएसएफ के डीआइजी आलोक कुमार सिंह ने नक्सल विरोधी अभियान में इसे बड़ी सफलता करार दिया है। उन्होंने बताया कि थाना छोटेबेठिया से लगभग 14-15 किमी दूर डीआरजी एवं बीएसएफ की संयुक्त पार्टी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों से सात एके 47 और तीन एलएमजी हथियार और इंसास रायफल भी बरामद किए हैं। कांकेर के एसपी आइके एलेसेला ने बताया कि चुनाव के दौरान हिंसा के लिए महाराष्ट्र की सीमा से सटे इस क्षेत्र में नक्सलियों की बैठक की सूचना के आधार पर संयुक्त कार्रवाई करते हुए घेराबंदी की गई।

नक्सलियों ने जवाबी हमला किया परंतु उन्हें पहाड़ी क्षेत्र में नीचे की तरफ भागने को मजबूर होना पड़ा तो जवानों को इसका लाभ मिला और उन्हें ढेर कर दिया। 10 अप्रैल को हुई थी उच्च स्तरीय बैठक नौ और 10 अप्रैल को दौरे के दौरान गृह सचिव अजय कुमार भल्ला व आइबी के डायरेक्टर तपन कुमार डेका नक्सलियों के विरुद्ध निर्णायक कार्रवाई की रणनीति बनाने के लिए रायपुर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने 10 राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी से आनलाइन बैठक की थी। उस दौरान शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव व नक्सल इलाकों में इंटेलीजेंस ब्यूरो के इनपुट के आधार पर खुफिया आपरेशन की रणनीति बनाई थी। कश्मीर के आतंकियों की तरह छत्तीसगढ़ के नक्सलियों पर लक्ष्य आधारित कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी बधाई
इससे पहले, दो अप्रैल को बीजापुर जिले के जंगल में हुई मुठभेड़ में पुलिस ने 13 नक्सलियों को मार गिराया था। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंगलवार को हुई कार्रवाई की सफलता पर जवानों को बधाई देते हुए कहा है कि सरकार प्रदेश को नक्सलियों से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश की सुख शांति के लिए नक्सलियों से वार्ता और मुख्यधारा में वापसी के लिए रास्ते अभी भी खुले हैं

अमित शाह ने बधाई देते हुए संकल्प भी दोहराया कांकेर में 29 नक्सलियों को ढेर करने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा बल के जवानों के बधाई दी है। साथ ही घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की है। अमित शाह आर्काइव एक्स पर पोस्ट में शाह ने लिखा है- नक्सलवाद विकास, शांति और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम देश को नक्सलवाद के दंश से मुक्त करने के लिए संकल्पित हैं। जल्द ही छत्तीसगढ़ और पूरा देश पूर्णतः नक्सल मुक्त होगा।

तीन जवान भी घायल
मारे गए नक्सलियों की संख्या अभी और बढ़ने की उम्मीद है। मुठभेड़ दोपहर डेढ़ से शाम साढ़े चार बजे तक चली। मारे गए नक्सलियों में उनका कमांडर व 25 लाख रुपये का इनामी शंकर राव तथा 25 लाख की इनामी ललिता भी शामिल हैं। एक और नक्सली कमांडर राजू भी मारा गया है। मुठभेड़ के दौरान बीएसएफ इंस्पेक्टर को पैर में गोली लगी है। डीआरजी के दो जवान भी घायल हुए हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com