आतंकी हमले के बाद खंडहर में बदला मॉस्को का क्रोकस सिटी

Mar 23, 2024 - 22:01
Mar 23, 2024 - 22:11
 0  6

मॉस्को के क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी वाला संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) है। उन्होंने इस भयानक हमले का जिम्मेदारी लेने का दावा किया है, जिससे 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 145 लोगों को चोटें आईं।

हर तरफ राख, धुआं और तबाही के निशान... आतंकी हमले के बाद खंडहर में बदला मॉस्को का क्रोकस सिटी हॉल हमले के बाद शनिवार को मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्रे वोरोब्योव ने घटना स्थल का जायजा लिया. वह जब क्रोकस कन्सर्ट हॉल पहुंचे तो वहां के वीभत्स नजारे चौंकाने वाले थे. महज एक दिन पहले तो जो हॉल अपनी चमक-दमक, खूबसूरती और लैविश लुक के लिए जाना जाता था, अब वह राख के ढेर में तब्दील हो चुका है. रूस की राजधानी मॉस्को में शुक्रवार रात हुए आतंकी हमले ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया है. साल 2004 के बाद 20 सालों में हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा और निंदनीय हमला बन गया है. जिसमें इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है और सैकड़ों लोग अभी भी अस्पताल में मौत से लड़ रहे हैं. बता दें कि साल 2004 में रूस में बेसलान स्कूल में ऐसा ही हमला किया गया था. हमले के बाद शनिवार को मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्रे वोरोब्योव ने घटना स्थल का जायजा लिया. वह जब क्रोकस कन्सर्ट हॉल पहुंचे तो वहां के वीभत्स नजारे चौंकाने वाले थे. महज एक दिन पहले तो जो हॉल अपनी चमक-दमक, खूबसूरती और लैविश लुक के लिए जाना जाता था, अब वह राख के ढेर में तब्दील हो चुका है. इस वाकये का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हॉल समेत मॉल के एक बड़े एरिये में सिर्फ कालिख और राख ही दिख रही है. आतंकी हमले के बाद मॉल में आग भी लग गई थी. जो कि सुबह तक बुझ गई होगी, लेकिन कई हिस्सें में धुआं उठता देखा जा सकता है. वहीं, पूरा मॉल अब एक खंडहर की तरह नजर आ रहा है. गवर्नर ने मॉल में हुए नुकसान का आंकलन करने और आपातकालीन सेवा देने वाले कर्मियों के काम की सराहना के लिए जले हुए क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल की साइट का दौरा किया. क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल अटैक में सामने आये कुछ तथ्य

• शुक्रवार रात, भारी हथियारों से लैस कम से कम 4 बंदूकधारियों ने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी की, जिसमें कई लोग मारे गए. आयोजन स्थल पर रॉक बैंड पिकनिक का प्रदर्शन होना था और इसमें हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी. समूह का एक सदस्य लापता है.

 • हमले के दौरान, इमारत में आग लगाने के लिए फ्लेमथ्रोवर का इस्तेमाल किया गया, जिससे भीषण आग लग गई, इसके कारण ही हताहत लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई.

• गवर्नर के मुताबिक, कम से कम 115 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. 121 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. • यूक्रेन और बेलारूस की सीमा के करीब ब्रांस्क क्षेत्र में शनिवार सुबह पुलिस ने पीछा करने के बाद 4 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया. पीछा करने के दौरान संदिग्धों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी.

• पूछताछ के दौरान, उनमें से 2 ने दावा किया कि हमले को अंजाम देने के लिए उन्हें प्रत्येक को 1 मिलियन रूबल ($10,836) तक देने का वादा किया गया था. उन्होंने दावा किया कि हमले का स्थान टेलीग्राम के माध्यम से गुमनाम रूप से भेजा गया था.

 • आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसे अमेरिकी अधिकारियों ने हालिया खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि यह प्रामाणिक प्रतीत होता है, जिसके बाद 7 मार्च को अमेरिकी दूतावास को चेतावनी दी गई थी.

• इस बीच, रूस के एफएसबी का दावा है कि हमलावरों के संपर्क यूक्रेन में थे और वे सीमा की ओर जा रहे थे जब उन्हें ब्रांस्क के पास पकड़ा गया. यूक्रेन की सरकार ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया है. क्या बोले पुतिन? रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार रात मॉस्को के एक कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले की निंदा की. इसके साथ ही राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा भी की है. अपनी स्पीच में उन्होंने कहा कि, कई निर्दोष लोग क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले के शिकार बन गए. मुझे यकीन है कि क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले के पीड़ितों की जान बचाने के लिए डॉक्टर हर संभव कोशिश करेंगे. इसके साथ ही पुतिन ने कहा कि, इस हमले के पीछे जो भी हैं, मैं कसम खाता हूं कि वे बख्शे नहीं जाएंगे. उन्होंने यह भी दावा किया कि बंदूकधारियों ने यूक्रेन भागने की कोशिश की. यूक्रेन ने कही ये बात मॉस्को आतंकी हमले पर यूक्रेन की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार, मिखाइल पोडोल्याक ने कहा, 'हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि यूक्रेन का इन हमले से कोई लेना-देना नहीं है. रूस की सेना और एक देश के रूप में रूसी संघ के साथ हमारा पूर्ण पैमाने पर, चौतरफा युद्ध चल रहा है. और किसी चीज की परवाह किए बिना, यूक्रेन युद्ध के मैदान में अपनी लड़ाई लड़ेगा'. ISIS ने ली जिम्मेदारी बता दें कि, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) ने शुक्रवार को मॉस्को के क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है. इस भीषण आतंकी हमले में 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 145 घायल हो गए. ISIS ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी कर कहा, 'हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला किया'. आईएस के बयान में यह भी कहा गया है कि हमलावर 'सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं'

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com