UP बरेली: राखी गंगवार ने गाँव को महिलाओं के जीवन बदलने की ठानी 

अक्षय कुमार की मूवी टॉयलेट देखने के बाद बरेली की रहने वाली राखी गंगवार ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है

Apr 5, 2024 - 10:49
Apr 5, 2024 - 10:51
 0  39
UP बरेली:  राखी गंगवार ने गाँव को महिलाओं के जीवन बदलने की ठानी 

UP की राखी गंगवार ने गाँव को महिलाओं के जीवन बदलने की ठानी 

 

उत्तर प्रदेश की राखी गंगवार गावं-गाँव जाकर मासिक धर्म पीरियड के बारे में सही जानकारी देने का कार्य  करती है उन सभी समस्या जो मासिक धर्म में होती हैं उनकी किस प्रकार उन दिनों में अपना ध्यान रखा जाए यह जानकारी और सेनेटरी पेड़ निशुल्क देती हैं   

 

  1. राखी गंगवार ने उत्तर प्रदेश के गांवों में महिलाओं को मासिक धर्म के बारे में जागरूक करने और सेनेटरी पैड्स का प्रचार-प्रसार करने का महत्वपूर्ण काम किया है।

  2. उनका पहला कदम बरेली में था, जहां से उन्होंने अपने अभियान को भदपुरा जैसे और गाँवों तक ले जाया।

  3. उन्होंने मुफ्त में सेनेटरी पैड्स वितरित किए और महिलाओं को सही जानकारी प्रदान की, जो कि उनकी टीम और स्थानीय कंपनियों के सहयोग से संभव हुआ।

  4. राखी गंगवार का अभियान गांव और शहर दोनों में सफलतापूर्वक फैल चुका है, और आगे भी वह महिलाओं के हित में अपने कार्य को जारी रख रही हैं।

  5. उनके इस साहसिक कदम की सराहना करते हुए, समाज को महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वावलंबन के प्रति जागरूक होने का संदेश भेजा जा रहा है।

UP बरेली: अक्षय कुमार की मूवी टॉयलेट देखने के बाद बरेली की रहने वाली राखी गंगवार ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया हैजिसे जान लोग उनकी तारीफ करते नहीं थकेंगे. राखी गंगवार प्रदेशभर में सेनेटरी पैड को लेकर जागरूकता फैला रही हैं और गांव कि उन माताओं- बहनों की मदद कर रही हैंजिनको पैड व मासिक धर्म के बारे में सही से जानकारी नहीं हैं. ऐसे लोगों को राखी गंगवार मासिक धर्म के बारे में जानकारी दे रही हैं. साथ ही मासिक धर्म मे गंदा कपड़ा ना इस्तेमाल करके सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना सिखा रही हैं. राखी गंगवार पेशे से एक शिक्षिका हैं. इनका यह अभियान लगातार गांव-गांव जाकर महिलाओं को जागरूक कर एक मिसाल बनता जा रहा है.

पिछले 2 सालों से लगातार राखी गंगवार यह अभियान चला रही हैं. इस अभियान को लेकर उन्हें अपने आप से ही प्रेरणा मिली. उन्होंने ये अभियान बरेली के बाद भदपुरा गांव में चलाया. राखी गंगवार भदपुरा गांव के एक स्कूल में पढ़ती हैं. जब उन्होने वहां के लोगों का सर्वे किया. तब पता चला कि उन्हें मासिक धर्म के बारे में सही से जानकारी नहीं है. उसके बाद से ही उन्होंने मासिक धर्म के बारे में लोगों को जानकारी देने का अभियान शुरू किया. शुरुआत में वह यह काम अकेले कर रही थीं. धीरे-धीरे उनकी टीम में सदस्यों की संख्या बढ़ती गई और अब तक वह 15 से 20 लोग मिलकर के लोगों को मासिक धर्म के बारे में जानकारी दे रहे हैं. अब तक राखी व उनकी टीम बरेलीपीलीभीत ,बदायूंमुरादाबादशाहजहांपुर,के 50 से अधिक गांव में जाकर लोगों को मासिक धर्म के बारे में बता रहे हैं.  साथ ही सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल करना भी सीखा रही हैं और मुफ्त में लोगों को पैड दे रही हैं निशुल्क बांटती हैं पैड



पैड बनाने वाली नाइन कंपनी भी राखी गंगवार व उनकी टीम का का सहयोग कर रही है. राखी गंगवार ने बताया कि पहले वह लोगों को गांव में जाकर निशुल्क पैड वितरण करती थीजिसका खर्च वह व उनकी टीम अपने पास से उठाती थीं. लेकिनजब से यह बात नाइन कंपनी को पता चली तब से वह उनकी टीम को मुफ्त पैड़ दे कर सहयोग कर रही है. गांव और शहर तक की महिलाएं राखी गंगवार के चलाए हुए अभियान से जुड़ भी रही हैं और आगे महिलाओं को जानकारी दे भी रही हैं

#राखी_गंगवार #पैड #मासिक_धर्म #निशुल्क #महिलाओं  #बरेली  #जानकारी 

 

 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

UP HAED सामचार