फिटनेस मंत्र मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

ग्रीन टी का सेवन करें- ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म पर थोड़ा प्रभाव डालते हैं। कई अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी अस्थायी रूप से मेटाबॉलिज्म और फैट ऑक्सीकरण को बढ़ाती है।

Feb 23, 2024 - 18:43
Feb 23, 2024 - 18:46
 0  5
फिटनेस मंत्र मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
fitness mantra gym

फिटनेस मंत्र मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

वजन कम करना मुश्किल लग सकता है। लेकिन सही डाइट और लाइफस्टाइल अपनाई जाए तो वजन घटाना कोई बहुत बड़ा टास्क नहीं है। वजन कम करने में मेटाबॉलिज्म सबसे अहम भूमिका निभाता है। अच्छा मेटाबॉलिज्म भोजन को जल्दी पचाकर ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। इसकी वजह से शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता। इसके अलावा ये फैट और कैलोरी जलाने में भी मदद करता है। इसलिए वजन कम करने की जर्नी के दौरान मेटाबॉलिज्म पर विशेष ध्यान देना जरुरी है।

मेटाबॉलिज्म सही करने के लिए बाजार में बहुत सारी चीजें उपलब्ध है, लेकिन लंबे समय के लिए ये कामयाब नहीं है। ऐसे में चलिए घर में मौजूद ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं, जिनका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है ग्रीन टी का सेवन करें- ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म पर थोड़ा प्रभाव डालते हैं। कई अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी अस्थायी रूप से मेटाबॉलिज्म और फैट ऑक्सीकरण को बढ़ाती है।

इसलिए डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें और रोजाना खाना खाने के बाद इसका सेवन करें प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें- वजन कम करने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स का होना बेहद जरुरी है क्योंकि ये मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देते हैं। काबोहाइड्रेट और फैट की तुलना में की तुलना में प्रोटीन को पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा प्रोटीन मसल्स बनाने, हड्डियों के स्वास्थ्य को ठीक करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। मछली, अंडे, टोफू, बीन्स और ग्रीक दही जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है, इन्हें डाइट में शामिल करें।

मसालों का सेवन करें- घरों में मौजूद कुछ मसाले लाल मिर्च, हल्दी और अदरक में हल्का थमोजेनिक प्रभाव होता है। मतलब इनका सेवन करने से अस्थायी रूप से मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है। इसलिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अच्छे रिजल्ट्स के लिए मसालों का जरूर से जरूर सेवन करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad