अंतरिक्ष मिशन के लिए पहली शिक्षक बनीं मैकआलिफ

मैकआलिफ ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए कठोर प्रशिक्षण लिया और उन्हें चैलेंजर स्पेस शटल मिशन STS-51-L के लिए चुना गया। 

Jul 19, 2024 - 19:25
Jul 20, 2024 - 06:24
 0  21
अंतरिक्ष मिशन के लिए पहली शिक्षक बनीं मैकआलिफ

अंतरिक्ष मिशन के लिए पहली शिक्षक बनीं मैकआलिफ

1985 में आज ही क्रिस्टा मैकआलिफ नासा के टीचर इन स्पेस प्रोजेक्ट के तहत अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी जाने वाली पहली शिक्षक बनी थीं। 11 हजार से अधिक आवेदकों में से उनका चयन किया गया था।

28 जनवरी, 1986 को अंतरिक्ष यान चैलेंजर में विस्फोट होने से उनकी मृत्यु हो गई। क्रिस्टा मैकआलिफ 1985 में नासा के "टीचर इन स्पेस" प्रोजेक्ट के तहत अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी जाने वाली पहली शिक्षक बनी थीं। 

11,000 से अधिक आवेदकों में से उनका चयन किया गया था, जो उनके उत्कृष्ट शिक्षण कौशल और समर्पण का प्रतीक था। इस परियोजना का उद्देश्य शिक्षा को प्रेरित करना और छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाना था। मैकआलिफ ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए कठोर प्रशिक्षण लिया और उन्हें चैलेंजर स्पेस शटल मिशन STS-51-L के लिए चुना गया। 

दुर्भाग्यवश, 28 जनवरी 1986 को उड़ान के 73 सेकंड बाद ही चैलेंजर में विस्फोट हो गया, जिससे मैकआलिफ सहित सभी सातों अंतरिक्ष यात्रियों की मृत्यु हो गई। इस घटना ने पूरे विश्व को झकझोर दिया और अंतरिक्ष अन्वेषण में सुरक्षा पर पुनर्विचार करने पर मजबूर किया। 

मैकआलिफ का सपना और उनकी शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता आज भी जीवित है, और वे प्रेरणा का स्रोत बनी हुई हैं। उनके सम्मान में कई स्कूल और शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए गए हैं, जो उनकी विरासत को संजोए हुए हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

AGUSTYA ARORA युवा पत्रकार BJMC Tilak School of Journalism and Mass Communication C.C.S. University MEERUT