दिग्गज नेताओं की मुकाबला: आगामी चुनावों में राजनीतिक दलों के बीच संघर्ष

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा के सामने समाजवादी पार्टी के डॉ. महेंद्र सिंह नागर

Apr 21, 2024 - 18:48
Apr 21, 2024 - 18:52
 0  4
दिग्गज नेताओं की मुकाबला: आगामी चुनावों में राजनीतिक दलों के बीच संघर्ष
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की इन हाई प्रोफाइल सीटों

दिग्गज नेताओं की मुकाबला: आगामी चुनावों में राजनीतिक दलों के बीच संघर्ष

पहले चरण का मतदान संपन्न होने के बाद अब दूसरे चरण का बिगुल बज चुका है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा। 24 अप्रैल की शाम से प्रचार अभियान थम जाएगा। 12 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इन सीटों पर कुल 1206 प्रत्याशी मैदान में हैं। दूसरे चरण में कई दिग्गजों की साख भी दांव पर हैं।... आइए जानते हैं वे हाई-प्रोफाइल सीटें जिन पर होंगी पूरे देश की निगाहें।

  • आगामी चुनावों के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी चेतावनी जताई है, खासकर उन लोकसभा सीटों पर जहां दिग्गज नेताओं की मुकाबला होगी। इन सीटों पर मतदाताओं के ध्यान से बचने वाले होते हैं क्योंकि यहां के प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा और संघर्ष देशभर में चर्चा का विषय बन जाते हैं।
  • वायनाड लोकसभा सीट पर राहुल गांधी के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और बहुजन समाज पार्टी की भी मौजूदगी ने इस सीट को चुनावी जंग का केंद्र बना दिया है। इस सीट पर नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें निर्दलीय भी शामिल हैं।
  • राजनांदगांव लोकसभा सीट पर छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ भाजपा के संतोष पांडेय उतरे हैं। इस सीट पर 15 प्रत्याशी मुकाबले में हैं, जिनमें सात निर्दलीय भी शामिल हैं।
  • मान्ड्या लोकसभा सीट पर पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ भी मैदान में दिग्गज नेताओं की मुकाबला है। इस सीट पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें सात निर्दलीय भी हैं।
  • तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट पर केरल के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ चुनावी मैदान में कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर भी उतरे हैं।
  • जोधपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के सामने कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा और बसपा के मंजू मेघवाल की चुनौती है।
  • कोटा लोकसभा सीट पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सामने कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल और बसपा के धनराज यादव उतरे हैं।
  • गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा के सामने समाजवादी पार्टी के डॉ. महेंद्र सिंह नागर और बसपा के राजेंद्र सिंह सोलंकी की चुनौती है।
  • अट्टिंगल लोकसभा सीट पर केंद्रीय राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के सामने कांग्रेस के अडूर प्रकाश और बसपा के सुरभि एस खड़ी हैं।
  • झालावाड़-बारा लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस के बद्रुद्दीन के बादला और बसपा के लखान दमारे की चुनौती है।
  • इन लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव की नतीजे कुछ दिनों में सामने आएंगे। यहां तक कि अन्य सीटों पर भी चुनावी संघर्ष तेजी से बढ़ रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com