भारत की पहली स्वदेशी मिसाइल, ड्रोन से होगी लॉन्च

देश में पहली बार ड्रोन से लांच होने वाली स्वदेशी अन्मैन्ड लॉन्च प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल ULPGM बनाई गई है

Sep 27, 2023 - 11:35
Sep 27, 2023 - 19:44
 0  41
भारत की पहली स्वदेशी मिसाइल, ड्रोन से होगी लॉन्च
ड्रोन से लांच होने वाली भारत की पहली स्वदेशी मिसाइल

ग़ाज़ियाबाद- भारत में पहली बार लॉन्च होने वाली स्वदेशी स्वदेशी "अनमांड लॉन्चेड प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल" (ULPGM) जहाज बनाया गया है। हवा में उड़ते हुए डूबते सूरज से इसकी दूरी 2 किमी तक हो सकती है। 10 बच्चों की इस योजना में एक स्थान पर 50-60 लोगों के परखच्चे उड़ सकते हैं। कंपनी द्वारा इसका चयन किया जा रहा है। वहीं सीमा पार दुश्मनों को ढेर करने के लिए इस मिसाइल का प्रयोग किया जाएगा। जेसन और मिसाइल की प्रदर्शनी में हिंडन एयरफोर्स स्टेशन का निरीक्षण किया गया।

रक्षा एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारत में मिसाइल तकनीक विकसित की है। एजेंसी में स्थित रक्षा मंत्रालय की कंपनी भारत स्नैप्स लिमिटेड ने इसे बनाया है। अभी यह मिसाइल व साम्राज्य फ्रांस और रूस से 1.5 करोड़ रुपये ज्यादा कीमत में मिलते हैं। भारत में इसकी कीमत सिर्फ 20 लाख रुपये है।

विध्वंस के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें सेंसर और इंसान की पहचान करने की क्षमता है। यह रात-दिन में दुश्मनों की पहचान करता है और मिसाइलों के मॉडल बनाने के लिए उपयोग करता है। इसका उपयोग धमाकों के लाइव संस्करण और सीज़न के परीक्षण, नींद और अन्य दुर्गम क्षेत्रों में किया जा रहा है। भविष्य में शामिल होना संभव है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Abhishek Chauhan भारतीय न्यूज़ का सदस्य हूँ। एक युवा होने के नाते देश व समाज के लिए कुछ कर गुजरने का लक्ष्य लिए पत्रकारिता में उतरा हूं। आशा है की आप सभी मुझे आशीर्वाद प्रदान करेंगे। जिससे मैं देश में समाज के लिए कुछ कर सकूं। सादर प्रणाम।