ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी: एक मजबूत आदिवासी नेता की कहानी

मोहन चरण माझी की इस यात्रा से स्पष्ट होता है कि उनकी साधारण पृष्ठभूमि और मजबूत नेतृत्व क्षमता ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है।

Jun 11, 2024 - 16:20
Jun 11, 2024 - 16:22
 0  14
ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी: एक मजबूत आदिवासी नेता की कहानी

ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी: एक मजबूत आदिवासी नेता की कहानी

ओडिशा में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर 24 साल बाद बीजेडी को सत्ता से बाहर कर दिया है। इस चुनाव में बीजेपी को 147 में से 78 सीटें मिलीं, जिससे मोहन चरण माझी को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। माझी, 52 वर्षीय तेजतर्रार आदिवासी नेता, केंदुझर से लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं और अब ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री बनेंगे।

मोहन  माझी ने x पर लिखा 

मुझे उड़ीसा प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर शीर्ष नेतृत्व और @narendramodi  जी का हार्दिक आभार एवम धन्यवाद...! मैं प्रदेश की सतत विकास यात्रा को नई ऊर्जा और गति देने तथा जन कल्याण के लिए सदैव कार्य करता रहूंगा।

माझी का राजनीतिक करियर दो दशकों से अधिक का है, जिसमें उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों में अपनी लोकप्रियता और जनसाधारण से जुड़ने की क्षमता से महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। उनकी शिक्षा उत्कल यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट एलएलबी और सैम होइगॉन बोहोम इंस्टीट्यूट एट टेक्नोलॉजी एंड साइंस से एमए तक है। माझी के आरएसएस से भी मजबूत संबंध रहे हैं, जिससे उन्हें बीजेपी के अंदर एक मज़बूत सांगठनिक नेता के रूप में जाना जाता है।

2023 में, माझी को स्पीकर के पोडियम पर दाल फेंकने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया था, हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया था। उनके पास करीब 1.97 करोड़ रुपये की संपत्ति है और उनके ऊपर 95.58 लाख रुपये का कर्ज भी है।

मोहन चरण माझी की इस यात्रा से स्पष्ट होता है कि उनकी साधारण पृष्ठभूमि और मजबूत नेतृत्व क्षमता ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। अब उनके नेतृत्व में ओडिशा की पहली बीजेपी सरकार राज्य की कमान संभालेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार