राजनीतिक दल की तरह हो गई है इंडियन रोड कांग्रेस

बेंगलुरु में गुरुवार को इंडियन रोड कांग्रेस के अंतरराष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी। केंद्रीय मंत्री बोले-सड़क और पुल निर्माण की गुणवत्ता में पूरी दुनिया में एक संहिता हो, कहा- लापरवाह अफसरों, इंजीनियरों और ठेकेदारों पर कार्रवाई का विश्व रिकार्ड बनाएंगे

Sep 27, 2024 - 18:04
Sep 27, 2024 - 18:06
 0  4
राजनीतिक दल की तरह हो गई है इंडियन रोड कांग्रेस

राजनीतिक दल की तरह हो गई है इंडियन रोड कांग्रेस 

केंद्रीय मंत्री बोले-सड़क और पुल निर्माण की गुणवत्ता में पूरी दुनिया में एक संहिता हो, कहा- लापरवाह अफसरों, इंजीनियरों और ठेकेदारों पर कार्रवाई का विश्व रिकार्ड बनाएंगे बेंगलुरु में गुरुवार को इंडियन रोड कांग्रेस के अंतरराष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अंतरराष्ट्रीय रोड कांग्रेस से पूरी दुनिया के लिए सड़क और पुल निर्माण में गुणवत्ता की एक संहिता बनाने के लिए कहा है। बेंगलुरु में इंडियन रोड कांग्रेस (आइआरसी) के अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने कहा कि गुणवत्ता से समझौता करने की आदत सबसे बुरी है।


गडकरी ने इस दौरान आइआरसी की भी चुटकी लेते हुए कहा कि उसे एक राजनीतिक दल की तरह सबको खुश रखने की कोशिश करने की जरूरत नहीं है। बल्कि उसे निष्पक्ष, ईमानदार और स्वतंत्र होकर अपनी राय देनी चाहिए। उन्होंने कहा आइआरसी ज्ञान का इंजन हो सकता है, लेकिन इस 90 साल पुराने संगठन के पास अपना दफ्तार, प्रयोगशाला और समर्पित लोग तो होने ही चाहिए, क्योंकि बुनियादी ढांचे के विकास के लिए तकनीकी सहयोग सबसे अहम है।  

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इसी सिलसिले में आइआरसी को दिल्ली में जगह व अनुदान उपलब्ध कराने का वादा भी किया। सड़क परिवहन मंत्री के मुताबिक अगर गुणवत्तापूर्ण काम होना है तो इसे सरकारी नियंत्रण से मुक्त होना चाहिए। क्योंकि सरकारी सिस्टम में बास की बात माननी ही होती है। उन्होंने 15 दिनों में दूसरी बार यह कहा कि वह लापरवाही और अपने काम में ढिलाई करने वाले अफसरों, इंजीनियरों और ठेकेदारों पर कार्रवाई का विश्व रिकार्ड बनाएंगे। पुल इस समय बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। एक के बाद एक उनके गिरने की घटनाएं हुई हैं। ऐसे में उनके निर्माण में स्टेनलेस स्टील के इस्तेमाल की जरूरत है।


केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने दोहराया कि सड़क और पुल निर्माण में खामियों के लिए डीपीआर में गड़बड़ी ही सबसे अधिक उत्तरदायी है। तमाम खामियों और खराबियों वाली डीपीआर को ही हमारे अधिकारी बाइबल मान लेते हैं और इसी कारण समस्याएं उभर आती हैं। गडकरी ने पुल निर्माण में प्री कास्ट तकनीक को अनिवार्य बनाने की भी बात कही।


मुंबई के समुद्री पुल 'वरली सी लिंक' का उदाहरण देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि इस पुल में 25 साल बाद भी एक्सपैंशन ज्वाइंट परफेक्ट हैं, लेकिन दिल्ली में बन रहे द्वारका एक्सप्रेस वे सब कुछ विश्वस्तरीय है, लेकिन ये ज्वाइंट परफेक्ट नहीं हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com