ओलंपिक में धोखाधड़ी: इमाने खेलिफ ने महिला कैटेगरी में खेलकर मचाया हंगामा

पूजा खेड़कर ने UPSC की आंखों में धूल झौंकी थी लेकिन यहां ये आदमी जो पहली तस्वीर में है Imane khelif इसने ओलंपिक कमेटी की ही आंखों में धूल झोंक दी।

Aug 2, 2024 - 09:43
Aug 2, 2024 - 09:43
 0  26
ओलंपिक में धोखाधड़ी: इमाने खेलिफ ने महिला कैटेगरी में खेलकर मचाया हंगामा

ओलंपिक में धोखाधड़ी: इमाने खेलिफ ने महिला कैटेगरी में खेलकर मचाया हंगामा

पूजा खेड़कर ने UPSC की आंखों में धूल झोंकी थी, लेकिन इमाने खेलिफ ने ओलंपिक कमेटी की ही आंखों में धूल झोंक दी। खेलिफ ने खुद को महिला बताकर ओलंपिक में हिस्सा लिया, जबकि इसमें पुरुष क्रोमोजोम्स हैं।

यह चौंकाने वाला मामला तब सामने आया जब इटली की महिला बॉक्सर के साथ मुकाबले के दौरान खेलिफ के एक ही मुक्के में वह रोने लगी। इटली की महिला बॉक्सर बहुत रोई और मैच के बाद उसने इस बात का विरोध भी जताया।

ओलंपिक कमेटी ने इसके बावजूद खेलिफ को महिला कैटेगरी में खेलने की अनुमति दी। जबकि इस खिलाड़ी पर पहले से ही इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) ने प्रतिबंध लगा रखा था। IBA ने इसे पुरुष क्रोमोजोम्स होने के कारण महिला बॉक्सिंग मुकाबलों में भाग लेने से रोका था।

इस मामले ने खेल जगत में हलचल मचा दी है और कई लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं कि कैसे एक प्रतिबंधित खिलाड़ी ओलंपिक जैसे प्रतिष्ठित मंच पर भाग ले सकता है। ओलंपिक कमेटी पर भी सवाल उठ रहे हैं कि उन्होंने खेलिफ की जांच सही ढंग से नहीं की और उसे महिला कैटेगरी में खेल खेलने दिया।

इमाने खेलिफ की इस धोखाधड़ी ने न केवल ओलंपिक की साख पर सवाल खड़े किए हैं, बल्कि उन खिलाड़ियों के मनोबल को भी ठेस पहुंचाई है जो सच्चे दिल से और नियमों के अनुसार खेलते हैं। अब देखना यह है कि इस मामले में आगे क्या कार्रवाई होती है और ओलंपिक कमेटी इस पर क्या निर्णय लेती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार