आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, Ayushman and more health magazine in India,

आयुष्मान भारत योजना वर्तमान में व्यापक कवरेज प्रदान करती है अमीर या गरीब, हर वर्ग के बुजुर्गों को मिलेगा विस्तारित योजना का लाभ Ayushman Bharat, PMJAY, health packages, senior citizens, elderly healthcare, Ayushman Bharat expansion, government health schemes, Ayushman card, healthcare for elderly, 70+ age health benefits, NHA, National Health Authority, geriatric care, free healthcare, Ayushman Bharat registration, preventive healthcare, PM-JAY new packages.

Oct 13, 2024 - 19:19
Oct 14, 2024 - 05:05
 0  5
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, Ayushman and more health magazine in India,

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) में और अधिक स्वास्थ्य पैकेज जोड़ने की तैयारी की जा रही है, खासकर 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए। यह योजना बुजुर्गों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान करेगी, जिससे समाज के सभी वर्गों के वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो सकेंगे, चाहे वे अमीर हों या गरीब।

सरकार की योजना के तहत, बुजुर्गों के लिए विशेष स्वास्थ्य पैकेज जोड़ने की प्रक्रिया इस माह के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। इससे लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्धावस्था में स्वास्थ्य देखभाल को सुलभ बनाना है, ताकि बुजुर्गों को गंभीर बीमारियों और लंबी अवधि के उपचार के लिए समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

वर्तमान में, आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा रहा है। नए पैकेज जोड़े जाने के बाद, बुजुर्गों के लिए आवश्यकताएँ ध्यान में रखते हुए विशेष सेवाएं जैसे जेरियाट्रिक केयर, वृद्धावस्था के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच और दीर्घकालिक उपचार को और बेहतर बनाया जाएगा।

योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए पीएमजेएवाइ पोर्टल या आयुष्मान एप पर आवेदन किया जा सकता है। जिनके पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें नए कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा और अपना ई-केवाईसी फिर से पूरा करना होगा।

किस-किसको मिलेगा लाभ

  • यह योजना वर्तमान में व्यापक कवरेज प्रदान करती है, जिसमें सामान्य चिकित्सा, सर्जरी, कैंसर और हृदयरोग जैसी 27 चिकित्सा विशेषज्ञताओं में 1,949 चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं।
  • लाभार्थियों को अस्पताल की सेवाएं, दवाएं (अस्पताल से छुट्टी के बाद 15 दिनों की दवाइयां), डायग्नोस्टिक सुविधाएं (भर्ती से तीन दिन पहले तक), भोजन और आवास सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं।
  • अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के कारण अस्पतालों में भर्ती भी वर्तमान योजना के अंतर्गत आती है। चाहे वह गरीब हो, मध्यम वर्ग हो, उच्च-मध्यम वर्ग हो या अमीर।
  • 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने और विस्तारित योजना शुरू होने पर आयुष्मान भारत सूची वाले किसी भी अस्पताल में पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए पात्र होगा।

दिल्ली, ओडिशा और बंगाल योजना नहीं लागू

एक सितंबर तक 12,696 निजी अस्पतालों सहित कुल 29,648 अस्पतालों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया था, जिसे 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है। वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और बंगाल में यह योजना लागू नहीं है। आधार कार्ड के अनुसार 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com