Hamas History: हमास क्या है, इसके नेता कौन हैं और इसने इजरायल पर हमला क्यों किया?

हमास इजरायल Hamas History: हमास क्या है, इसके नेता कौन हैं और इसने इजरायल पर हमला क्यों किया?

Oct 10, 2023 - 22:12
Oct 10, 2023 - 22:34
 0  10
Hamas History: हमास क्या है, इसके नेता कौन हैं और इसने इजरायल पर हमला क्यों किया?
हमास

हमास (Hamas) एक पैलेस्तीनियन आतंकी संगठन है जिसका गठन 1987 में हुआ था। हमास का उद्देश्य पैलेस्तीनियन आर्थिक स्थिति को सुधारना और इस्लामिक शरिया के आधार पर एक पैलेस्तीनियन राष्ट्र की स्थापना करना है। यह संगठन पैलेस्तीन के गज़ा सटेरिटरी और पश्चिमी निल द्वीप क्षेत्रों में अपने कार्यक्षेत्र में गतिविधियों का समर्थन करता है और इजरायल के खिलाफ आतंकी हमले करता है।

हमास के इतिहास में कई हमले और हिंसाक्रियाएँ हुई हैं, जिनमें इजरायल के नागरिकों और सैनिकों के खिलाफ हमले शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप कई नागरिक मौके पर मारे गए और घायल हुए हैं।

हमास का प्रमुख नेता इस्माइल हनीये (Ismail Haniyeh) है, जो 2006 में हमास की चुनौती चुनौती के बाद गाजा पट्टी के प्रधानमंत्री बने थे।

हमास की संगठना और उसके कार्यक्षेत्र में समय-समय पर परिवर्तन हो सकते हैं, इसलिए वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी के लिए आपको न्यूज़ और विश्लेषण की ओर से जुटना होगा।

हमास के द्वारा गाजा पट्टी पर कब्जा करने के बाद, इजरायल ने पूरे क्षेत्र की नाकाबंदी कर दी और लोगों और सामानों की आवाजाही पर बैन लगा दिया। इसका परिणाम है कि गाजा की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

हमास को कई अरब देशों का समर्थन मिला हुआ है, जैसे कि कतर और तुर्की। कुछ समय से वह ईरान और उसके सहयोगियों का भी करीबी बन गया है।

हमास के मुख्य नेता इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) है, जो 2006 में हमास की चुनौती के बाद गाजा पट्टी के प्रधानमंत्री बने थे।

हमास का उद्देश्य है इजरायल का विनाश करना और पैलेस्तीनियन राष्ट्र की स्थापना करना। वह इजरायल के कब्जे वाले पैलेस्तीनियन क्षेत्रों को मुक्त कराना चाहता है और इसके लिए हिंसा का रास्ता चुनता है। हाल के कुछ वर्षों में हमास ने कई आत्मघाती विस्फोट किए हैं और इजरायल के खिलाफ आक्रमण किए हैं, जिससे घातक हानि हुई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार