भीषण गर्मी का कहर जानलेवा तापमान ने ली कई जानें

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी जारी रहेगी। गुरुवार को 47.1 डिग्री तापमान के साथ बक्सर सबसे गर्म स्थान रहा।

May 31, 2024 - 05:51
May 31, 2024 - 05:58
 0  28
भीषण गर्मी का कहर  जानलेवा तापमान ने ली कई जानें

भीषण गर्मी का कहर: जानलेवा तापमान ने ली कई जानें

भीषण गर्मी का प्रकोप देशभर में जारी है, जिससे लोगों की जान तक जा रही है। बिहार, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में गर्मी के कारण लोगों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं।

बिहार में, गुरुवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, जिससे लू से 12 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। औरंगाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि यह मौतें लू के कारण हुई हैं।

झारखंड के पलामू जिले में भी स्थिति गंभीर है। पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 5 लोगों की मौत हो गई। पलामू में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जिससे लोग घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं।

ओडिशा में राउरकेला शहर में संदिग्ध लू से दस लोगों की मौत हो गई। राउरकेला सरकारी अस्पताल के प्रभारी निदेशक, डॉ. सुधा रानी प्रधान ने बताया कि इन मौतों में से आठ लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे, जबकि बाकी की मौत इलाज के दौरान हुई। इन लोगों के शरीर का तापमान 103-104 डिग्री फ़ारेनहाइट था, जो अत्यधिक गर्मी का संकेत है।

बिहार में सबसे अधिक तापमान बक्सर में 47.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सरकार ने गर्मी के चलते सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद करने का आदेश दिया है।

चिलचिलाती गर्मी के कारण शेखपुरा, बेगुसराय, मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण जिलों में स्कूल शिक्षकों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आईं। सरकारी स्कूल छात्रों के लिए बंद हैं, लेकिन शिक्षकों के लिए नहीं।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी जारी रहेगी। गुरुवार को 47.1 डिग्री तापमान के साथ बक्सर सबसे गर्म स्थान रहा। अन्य गर्म स्थानों में औरंगाबाद (46.1 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (46 डिग्री सेल्सियस), गया (45.2 डिग्री सेल्सियस), अरवल (44.8 डिग्री सेल्सियस) और भोजपुर (44.1 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं।

पटना में भी तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोगों से अपील की जा रही है कि वे अत्यधिक गर्मी में घर से बाहर निकलने से बचें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

AGUSTYA ARORA युवा पत्रकार BJMC Tilak School of Journalism and Mass Communication C.C.S. University MEERUT