kab aayega UP Board 10th 12th Result 2024

UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम 2024 के लिए तैयार हैं और जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं।

Apr 15, 2024 - 21:29
Apr 15, 2024 - 21:47
 0  10
kab aayega UP Board 10th 12th Result 2024

 यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा, रिजल्ट लिंक यहां मिलेगा, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, कितने दिनों में रिजल्ट LIVE UP Board 10th 12th Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट पर अपडेट आधिकारिक वेबसाइट

इन सभी के जवाब आक को इस लेख में मिलेंगे  आए  जानते हें यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अधिक जानकारी upmsp.edu.in upresults nic in पर आएगा। जहां अपना रोल नंबर दाल  कर देखे सकते हें कोई समस्या हो  तो हमारी इस वेवसाईट पर भी चेक कर सकते हैं 

UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम 2024 के लिए तैयार हैं और जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं। परीक्षा की कॉपीयाँ चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अधिकारिक तौर पर रिजल्ट तैयार है। रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा, जहां से छात्र अपने परिणाम देख सकते हैं। यहां तक ​​कि upmsp.edu.in, result.upmsp.edu.in और लाइव हिन्दुस्तान भी रिजल्ट देखने के लिए विकल्प होंगे।

UP Board 10th 12th Result Date : जाने कब तक आएगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का  रिजल्ट यहां पर

पिछले सालों के अनुसार, लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों के मुकाबले बेहतर रहा है। इस बार भी ऐसा होने की संभावना है। रिजल्ट की तारीख के बारे में आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं की गई है, लेकिन छात्र 25 अप्रैल तक अपने रिजल्ट की उम्मीद कर सकते हैं।

साइबर ठगों के झांसे से बचने के लिए, छात्रों को याद दिलाया गया है कि कोई भी बोर्ड का कर्मचारी या अधिकारी फोन नहीं करेगा और किसी भी परीक्षार्थी से पैसे नहीं मांगेगा। रिजल्ट की पूरी प्रक्रिया गोपनीय और पारदर्शी है।

अभी तक कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है, लेकिन छात्रों को धैर्य बनाए रखने की सलाह दी गई है। रिजल्ट के लिए ऑनलाइन जाँच करने के लिए, छात्रों को अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर नजर रखनी चाहिए। 

स्टूडेंट्स रिजल्ट की तारीख और चेक करने के लिंक को लेकर आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in  पर भरोसा करें। कई जगह अफवाह चल रही है कि रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी किया जाएगा, तो आपको बता दें कि रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी नहीं किया जाएगा। इसके अलावा फेल से पास और नंबर बढ़ाने के लिए आए फोन करने वाले साइबर ठगों से भी बचें। रिजल्ट जारी होने में में अभी कम से कम 5 दिन या फिर 9 दिन भी लग सकते हैं। अभी अधिकारिक रूप से रिजल्ट की तिथि घोषित होना बाकी है। यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी हर अपडेट यहां देखें और रिजल्ट सबसे पहले देखने के लिए अभी से यहां रजिस्ट्रेशन करें-यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2024 

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का रिजल्ट जल्द जारी कर सकता है।  यूपी बोर्ड 10वीं , 12वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट - upresults.nic.in पर घोषित करेगा। इसके अलावा upmsp.edu.in, upresults.nic.in, result.upmsp.edu.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे।  इसके अलावा आप लाइव हिन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक कर सकते हैं। आपको पहले लाइ‌व हिन्दुस्तान ने जानकारी दी थी कि यूपीएमएसपी ने 30 मार्च, 2024 को दोनों क्लासों की कॉपी चेकिंग प्रक्रिया पूरी कर ली थी। सूत्रों की मानें तो रिजल्ट पूरी तरह से तैयार हो चुका है। बस अब किसी भी दिन रिजल्ट जारी करने की घोषणा की जा सकती हैं, लेकिन आपको बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 15 से 19 तारीख में घोषित नहीं करेगा, रिजल्ट 20 तारीख में घोषित करने की तैयारी है, जो आगे भी खिसक सकती है।  

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024

परीक्षकों ने चेक की थी यूपी बोर्ड की कॉपियां

 यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च को शुरू किया और निर्धारित समय से एक दिन पहले 30 मार्च को समाप्त कर दिया। बोर्ड ने कॉपियां चेक करने के लिए 1,47,097 परीक्षक नियुक्त किए थे। वहीं कॉपी चेक सीसीटीवी की निगरानी में हुई थी। 

ऐसा था यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट

 पिछले साल कक्षा 10वीं की परीक्षा में 89.78 प्रतिशत छात्र पास हुए थे।। कक्षा 10वीं के 2023 के टॉपर की बात करें तो, सीतापुर की छात्रा प्रियांशी सोनी ने 98.33 प्रतिशत के साथ टॉप किया था, जबकि कुशाग्र पांडे और मिश्कात नूर ने दूसरी और तीसरी रैंक हासिल की थी। 

UP Board 10th, 12th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे जल्द,  results.Upmsp.edu.in पर मिलेगा रिजल्ट लिंक

इस बार भी लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं लड़कियां

पिछले दो वर्षों के आंकड़ों के अनुसार, इस बार भी लड़कियों का लड़कों से बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना है। साल 2023  में कक्षा 10वीं में लड़कों का पास प्रतिशत 86.64% था जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 93.34% था। कक्षा 12वीं में लड़कों का पास प्रतिशत 69.34% और लड़कियों का पास प्रतिशत 83% था। 

क्या है रिजल्ट जारी होने की अस्थाई तारीख

 यूपीएमएसपी ने अभी तक यूपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। छात्र 25 अप्रैल तक अपने स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। रिजल्ट की घोषणा से कम से कम एक दिन पहले यूपी बोर्ड की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के माध्यम से की जाएगी। 

किस वर्ष कब आया यूपी बोर्ड रिजल्ट

पिछले साल की बात करें तो पिछले साल 2023 में 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी हुआ था। लेकिन इस बार 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है? पिछले 12 सालों में नतीजे 2023 में और 2024 में पहले जारी किए जा रहे हैं।

आज नहीं आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, इससे पहले एक बात जरूर जान लें

पहले आपको जानकारी दे दें कि यूपी बोर्ड के नतीजे आज जारी नहीं हो रहे हैं, इसके अलावा आपको यह भी जानना जरूरी है कि इस बार भी यूपी बोर्ड हाईस्कूल में ओएमआरशीट का रिजल्ट भी जुड़कर आएगा। हाईस्कूल में 20 अंकों के प्रश्न ओएमआर शीट पर पूछे गए थे। आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in व upresults.nic.in पर  चेक कर सकेंगे। 

यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले और बाद में अभिभावक ध्यान दें

यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले और बाद में अभिभावक ध्यान दें
- बच्चों के साथ अच्छे से पेश आएं, उनकी चिंता का कारण पूछें
- परीक्षाएं भले ठीक न हुई हों, बच्चों को सकारात्मक रखें
- बच्चों को अपने नजदीक रखें, एकांत में ज्यादा न रहने दें, उनके साथ घुलमिलकर रहें
नंबर कम आने को लेकर ताना ना मारे। 

 रिजल्ट कब तक?

आज यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हो रहा है। यूपी बोर्ड का रिजल्ट ना ही कल जारी होगा। दरअसल अभी यूपी बोर्ड को रिजल्ट जारी करने में पांच से आठ दिन लग सकते हैं। हो सकता है कि यूपी बोर्ड 20 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर कर दे या फिर 22-23 में या फिर 24 अप्रैल में घोषित करे। लेकिन किसी भी हालत में 25 अप्रैल से पहले रिजल्ट जारी हो जाएगा। दूसरी अपडेट के अनुसार बोर्ड ने मीडिया हाउस से परिणाम जारी करने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है। यह भी कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ज 15 अप्रैल यानी  आज हलफनामा जारी करेगा, इसके बाद ही रिजल्ट जारी करने की तारीख घोषित हो पाएगी।

बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार, एक बार फिर जान लें

 स्टूडेंट्स आज बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में एक बार फिर से स्टूडेंट्स को बता दें कि आज रिजल्ट जारी नहीं हो रहा है। नतीजे आज या कल नहीं जारी होंगे। अभी रिजल्ट जारी होने में पांच या फिर नौ दिन लग सकते हैं। 

इतनी करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं हुई हैं चेक

इस साल यूपी बोर्ड ने 2 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा किया है। बता दें, यूपी बोर्ड ने मूल्यांकन की प्रक्रिया सिर्फ 12 दिनों में 30 मार्च को पूरा कर लिया था। अब 55 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है।

आज हलफनामा जारी होगा, कब तक आएगा रिजल्ट

 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का रिजल्ट आठ से नौ  दिन में घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। बोर्ड ने मीडिया हाउस से परिणाम जारी करने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है। आज हलफनामा जारी होगा। 

पिछले पांच सालों के टॉपर

 पिछले कुछ वर्षों में यूपी बोर्ड 10 वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले उम्मीदवारों पर भी एक नजर डाल लें 2022 - प्रिंस पटेल (97.67%) 2020 - रिया जैन (96.67%) 2019 - गौतम रघुवंशी (97.17%) 2018 - अंजलि वर्मा (96.35%) 

यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स साइबर ठगों से बचें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को अंक बढ़ाने और फेल से पास कराने का लालच देकर कुछ साइबर ठग फोन करने लगे हैं। ऐसे लोग फोन कर रुपये की मांग कर रहे हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने पहले से ही परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों को सलाह दी है कि ऐसे साइबर ठगों के झांसे में बिल्कुल भी न आएं। बोर्ड का कोई कर्मचारी या अधिकारी किसी परीक्षार्थी को फोन नहीं करता है। 10वीं-12वीं के रिजल्ट की पूरी प्रक्रिया गोपनीय और पारदर्शी है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com