अलास्का के समुद्र के भीतर मिला रहस्यमयी 'गोल्डन गोला

Aug 29, 2024 - 06:28
 0  12

अलास्का के समुद्र के भीतर मिला रहस्यमयी 'गोल्डन गोला'

अलास्का के तट के पास समुद्र के भीतर एक अद्भुत खोज ने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। अमेरिकी वैज्ञानिक संस्था NOAA के ओशन एक्सप्लोरेशन टीम ने हाल ही में समुद्र के अंदर एक सोने जैसा चमकता हुआ 'गोल्डन गोला' देखा है। यह अनोखा गोला थोड़ा चौकोर आकार का है और इसमें एक तरफ छेद भी पाया गया है।

यह गोल्डन गोला NOAA के रिमोटली ऑपरेटेड अंडरवाटर व्हीकल (ROV) द्वारा खोजा गया। जब वैज्ञानिकों ने इसे जहाज़ पर बैठे देखा, तो वे इसे देखकर दंग रह गए। यह गोला समुद्र की पथरीली सतह से बेहद मजबूती से जुड़ा हुआ था। इसे निकालने के लिए रोबोटिक व्हीकल ने पहले अपने वैक्यूम आर्म का इस्तेमाल किया। गोले को पकड़ने के लिए पहले इसे एक तरफ से तोड़ा गया, फिर इसे सावधानीपूर्वक वैक्यूम आर्म में लिया गया।

यह 'गोल्डन गोला' करीब 4 इंच लंबाई-चौड़ाई और ऊंचाई का है, जो इसकी अनोखी संरचना को दर्शाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस गोले के अंदर क्या हो सकता है, यह अभी भी एक रहस्य है। वैज्ञानिक इस खोज के पीछे के कारणों और इसके संभावित महत्व को समझने का प्रयास कर रहे हैं।

NOAA की यह खोज समुद्री जीवन के रहस्यों को उजागर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है। अलास्का के समुद्र में यह खोज समुद्र विज्ञानियों को गहराई में छिपी और भी अनजान वस्तुओं को खोजने के लिए प्रेरित कर रही है।

#NOAA #GoldenOrb #Alaska #Science #OceanExploration

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार