मुकेश अम्बानी का राहुल गाँधी पर जबरदस्त प्रहार Fact Check

वायरल पोस्ट को लेकर किए गए फैक्ट चेक के दौरान राहुल गांधी से जुड़ी कई ऐसी रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें उन्होंने मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को निशाने पर लिया. हालांकि

Jun 16, 2024 - 13:11
Jun 16, 2024 - 13:11
 0  40
मुकेश अम्बानी का राहुल गाँधी पर जबरदस्त प्रहार Fact Check

Fact Check:जानिए क्या है इसका असली सच  राहुल गांधी पर मुकेश अंबानी ने किया पलटवार, वायरल हुआ बयान? 

फैक्ट चेक में बयान को लेकर क्या सच्चाई सामने आई?

वायरल पोस्ट को लेकर किए गए फैक्ट चेक के दौरान राहुल गांधी से जुड़ी कई ऐसी रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें उन्होंने मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को निशाने पर लिया. हालांकि, इस दौरान एक भी ऐसी पोस्ट नहीं मिली, जिसमें बताया गया है कि मुकेश अंबानी ने राहुल पर पलटवार किया है. सर्च के दौरान वायरल हो रही पोस्ट की तरह ही एक और पोस्ट मिली. इसे 2020 में शेयर किया गया है और दावा है कि अनिल अंबानी ने भी राहुल पर पलटवार किया था. 

yah tha msg 

आज आया ऊंट पहाड़ के नीचे"…!!
 "BREAKING_NEWS"
मुकेश अम्बानी का राहुल गाँधी पर जबरदस्त प्रहार।
एक दो कोड़ी का आदमी जिनके खानदान ने हमेशा देश को लूटा है, वह हर चुनावी सभा में मुझे बदनाम करता है!
मैं आज उस से कुछ सवाल करता हूँ, उम्मीद है मीडिया उस से पूँछेगी ।
( 1) मैं ओर मेरा परिवार भारत देश को हर साल करीब  50000/- करोड़ का टैक्स देते हैं । लाखों लोगों को रोजगार, लाखों परिवार को गुजारा करने के लिये तनख्वाह देते हैं।
गांधी परिवार इस देश को कितने रुपये का योगदान देता है…!????
मैंने सुना है पुरा परिवार टैक्स चोरी करने के केस में कोर्ट से जमानत पर छूटा हुआ है और देश के अरबों रुपये लूट कर आपकी माँ दुनिया का चौथी सबसे अमीर महिला बन गयी है, क्या बिजनेस है आपके परिवार का, ज़रा देश की जनता को बता दीजिये, कहाँ से आया इतना पैसा आपकी माँ के पास, ज़रा ये बताइये?
( 2 ) हम बैंको से लोन पिछले 40 वर्षों से लेते आये हैं और करोड़ों रुपये का ब्याज भी देते हैं, और हमारे जैसे हर उद्योगपति, व्यापारी और बिजनेसमेन लोन लेते हैं और गारंटी भी देते हैं ।
तभी बैंक गरीबों को FD पर ब्याज देते हैं ।
तुम बताओ तुम्हारे जैसे नेताओं और तुम्हारे जीजा जी ने बैंको से मुफ्त (बिना ब्याज) लोन क्यूँ ले रखा है ??? क्या बिजनेस है ? किस देश में बिजनेस चलता है ?? *कितनी मलकियत किस किस देश में ले रखी है…!???
( 3 ) तुम्हारे जीजा जी ने 15 साल पहले 1 लाख रुपये से कौन सा बिजनेस शुरू किया था, वो कैसे 10 साल में 10,000 करोड़ की सम्पत्ति का मालिक बन गया, कहाँ से आया उसके पास इतना पैसा और इतनी ज़मीनें ? लन्दन में 2 बंगले और 6 फ्लैट लेने का पैसा आपके जीजा जी के पास कहाँ से आया…!???
मेरे प्यारे देशवासियों,
मुझे जब से पता चला ये परिवार विदेशी एजेंट है ये पार्टी देशद्रोहीयों का समर्थन करती है मैंने काँग्रेस को जबर्दस्ती का चंदा देना बंद कर दिया है, तब से ये मेरे पीछे पड़े हैं, मुझे बदनाम कर रहे हैं ।
वर्ना आप बताइये।          मुझे 5000 करोड़ की दिल्ली की एयरपोर्ट मेट्रो और मुझे मुम्बई मेट्रो का 3900 करोड़ का ठेका मनमोहन सरकार में मिला तब सरकारी कंपनी को क्यूँ नहीं दिया था…!???
दिल्ली में (पहले DESU) DVB का बिजली सप्लाई का ठेका जो 1200 करोड़ का था वो NTPC ( सरकारी कंपनी ) की जगह मुझे सोनिया गांधी के कहने पर शीला दीक्षित ने दिया था ।
2004 से 2014 के बीच UP के 3, ओडिसा, तमिलनाडु, कर्नाटक, पंजाब के कुल 8 नेशनल हाईवे और प्रोजेक्ट (25350 करोड़) मेरी कंपनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को काँग्रेस सरकार ने क्यूँ दिया…!??
जबकि कई सरकारी कम्पनियाँ है जो ये काम कर सकती थीं ???
" ये कुछ सच्चाई है जो जनता को नहीं पता ।"
कृप्या कॉपी पेस्ट और शेयर और फॉरवर्ड करके पूरे देश को इस सच्चाई की जानकारी दे दीजियेगा- मुकेश अंबानी

फैक्ट चेक से क्या निष्कर्ष निकला है? 

मुकेश अंबानी के राहुल गांधी पर पलटवार करने के दावे के साथ शेयर की गई पोस्ट फर्जी और मनगढ़ंत हैं. रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन की तरफ से इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है. पोस्ट में किए गए दावे फैक्ट से मीलों दूर हैं और पूरी तरह से काल्पनिक हैं

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad