स्टेशन मार्ग दस मीटर, मालगोदाम रोड किया जाएगा 15 मीटर चौड़ा

स्टेशन मार्ग दस मीटर, मालगोदाम रोड किया जाएगा 15 मीटर चौड़ा

Oct 12, 2023 - 13:52
Mar 18, 2024 - 10:13
 0  9
स्टेशन मार्ग दस मीटर, मालगोदाम रोड किया जाएगा 15 मीटर चौड़ा

स्टेशन मार्ग दस मीटर, मालगोदाम रोड किया जाएगा 15 मीटर चौड़ा

एटा, । रेलवे स्टेशन का लोगों को जल्द ही कायाकल्प देखने को मिलेगा। उसके साथ ही मालगोदाम रोड का चौड़ीकरण भी किया जाएगा। स्टेशन कायाकल्प को लेकर रेलवे के अधिकारी पैमाइश कराने के साथ कार्ययोजना बनाने में जुटे हैं। इसे जल्द ही रेलवे मंडल को भेजा जाएगा।

सरकार ने रेलवे स्टेशनों के मौद्रीकरण के लिए PPP मॉडल का प्रस्ताव लिया वापस,  अब EPC Model के जरिए होगा काम - Government withdraws proposal of PPP model  for monetization of railway

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 18 जनवरी सन् 1959 को एटा-बरहन रेल लाइन और एटा रेलवे स्टेशन का शुभारंभ किया था। उसके बाद से अब तक इस समय रेलवे स्टेशन पर कुछ महत्वपूर्ण निर्माण कार्य नहीं हो सके। अब एटा रेलवे स्टेशन की सूरत पूरी तरह बदलने वाली है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है। बुधवार को टूंडला रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर एसके सिन्हा और एटा सीनियर सेक्शन इंजीनियर धर्मेंद्र सिंह ने स्टेशन सहित परिसर में होने वाले निर्माण कार्यों की रूपरेखा तैयार करने के साथ पैमाइश कराई।

बुलडोजर देख नेता बोले- इस बोर्ड को कुछ हुआ तो बहुत गलत हो जाएगा, प्रशासन ने  आंखें तरेरी तो निकल गई हेकड़ी, सातरुंडा में भी हटने लगे अतिक्रमण ...

इस दौरान दोनों अधिकारियों ने संयुक्त रूप से बताया कि एटा रेलवे स्टेशन कायाकल्प सहित गुड्स यार्ड निर्माण के लिए रेलवे ने 27 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इससे स्टेशन के अंदर वाली सड़कों को 10-10 मीटर चौड़ा किया जाएगा। स्टेशन के बाहर मुख्य द्वार के सामने 30 मीटर तक चौड़ी इंटरलॉकिंग कराई जाएगी। स्टेशन परिसर में कार और बाइक के लिए अलग-अलग पार्किग बनाई जाएगी। स्टेशन के सामने बने पार्क का सौंदर्यीकरण करने के साथ फव्वारे बनाए जाएंगे। मालगोदाम रोड को डिवाइडर सहित 15 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। अंडरपास से पहले मालगोदाम रोड तिराहा पर गोल चक्कर का निर्माण होगा। मालगोदाम रोड पर लाइटें भी लगाई जाएंगी। इतना ही नहीं, स्टेशन में वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए प्रवेश द्वार पर सीमेंटेड बेरीकेटिंग कराई जाएगी। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी।

वहीं स्टेशन पर महिला, पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। स्टेशन पर जलापूर्ति के लिए ओवरहैड टैंक का निर्माण भी होगा। दोनों अधिकारियों ने बताया कि रेलवे द्वारा मांगी गई कार्ययोजना को बनाकर भेजा जा रहा है। उसके बाद रेलवे प्रोजेक्ट ड्राइंग बनाएगी। इसके अनुसार ठेकेदार निर्माण कार्य शुरू करेंगे। उन्होंने बताया उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल कार्यों का टेंडर करेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार