IND Vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराया; कोहली के शतक के बाद जडेजा ने पांच विकेट लिए

Nov 5, 2023 - 20:16
 0  11
IND Vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराया; कोहली के शतक के बाद जडेजा ने पांच विकेट लिए

IND Vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराया; कोहली के शतक के बाद जडेजा ने पांच विकेट लिए

विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी और भारत ने इस टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए एक और आसान जीत हासिल की।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया के अजेय रहने का सिलसिला जारी है। भारत लगातार आठ जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है और अब यह भी तय हो गया कि भारत शीर्ष पर ही रहेगा।

रोहित शर्मा और विराट कोहली

दक्षिण अफ्रीका के नौ विकेट गिरे 79 रन पर दक्षिण अफ्रीका के नौ विकेट गिर गए हैं। कगिसो रबाडा 26 गेंद में छह रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच पकड़ा। यह इस मैच में उनकी पांचवीं सफलता है।

दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट गिरे 79 रन पर दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट गिर चुके हैं। मार्को यानसेन 30 गेंद में 14 रन बना चुके हैं। कुलदीप यादव ने उन्हें रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया।

दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका 67 रन पर दक्षिण अफ्रीका का सातवां विकेट गिरा है। केशव महाराज 11 गेंद में सात रन बनाकर आउट हो चुके हैं। रवींद्र जडेजा ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। अब कगिसो रबाडा और मार्को यानसेन क्रीज पर हैं। 20 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 69/7 है।

 दक्षिण अफ्रीका के छह विकेट गिरे 59 रन पर दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट गंवा दिए हैं। डेविड मिलर 11 गेंद में 11 रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। इस मैच में यह उनकी तीसरी सफलता है। अब मार्को यानसेन और केशव महाराज क्रीज पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट गिरे 52 रन पर दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट गिर चुके हैं। आइशान्ग नगी 8 गेंद में छह रन बनाकर आउट हो गए। यह उनकी पहली बड़ी पारी थी और वो सात रन के शतक से दूर रह गए। कुलदीप यादव ने उन्हें लेग बिफोर विकेट के हाथ किया।

दक्षिण अफ्रीका के चौथा विकेट गिरा 51 रन पर दक्षिण अफ्रीका के चौथा विकेट गिर गया है। एंडिल फलके 8 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए हैं। रवींद्र जडेजा ने उनको विकेट के हाथ किया। इससे दक्षिण अफ्रीका के संघ का गिरावट का बढ़ा है।

Virat Kohli

 दक्षिण अफ्रीका के तीसरा विकेट गिरा 46 रन पर दक्षिण अफ्रीका के तीसरा विकेट गिर गया है। तेम्बा बवुमा 27 गेंद में 10 रन बनाकर आउट हुए हैं। रवींद्र जडेजा ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की ओर से अब दुसरी विकेट की तरफ एक महान खिलाड़ी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

 दक्षिण अफ्रीका के दूसरा विकेट गिरा 46 रन पर दक्षिण अफ्रीका के दूसरा विकेट गिर गया है। टीम संघ के संघ के खिलाड़ी मार्क्रम 15 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुए हैं।

 दक्षिण अफ्रीका के पहला विकेट गिरा 16 रन पर दक्षिण अफ्रीका के पहला विकेट गिर गया है। टीम संघ के संघ के खिलाड़ी जीवन में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट लेने का सवाल बनाए हैं। यहां पहला विकेट लेने के बाद खुश होते हैं। तीन गेंद के बाद बोल्ड किए जाने पर वे तब से गले में उलझे हुए थे। उन्होंने अपने साथी को इशारा कर के दिखाया कि वो आउट हो गए हैं।

 दक्षिण अफ्रीका की पारी शुरू, वीरगांगा और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ तोड़-फोड़ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विश्व कप के 37वें मुकाबले में तोड़-फोड़ शुरू हो चुकी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार