घातक वायरस मचा सकता है तबाही, WHO ने किया वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान

WHO आने वाले दिनों और सप्ताहों में वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि संक्रमण को रोका जा सके, संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके, और जीवन बचाया जा सके।

Aug 15, 2024 - 18:42
 0  7
घातक वायरस मचा सकता है तबाही, WHO ने किया वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान

घातक वायरस मचा सकता है तबाही, WHO ने किया वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान

कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से दुनिया धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट रही थी। लेकिन एक और खतरनाक वायरस एमपॉक्स (पहले मंकीपॉक्स) के उभरने से वैश्विक स्वास्थ्य खतरे की नई लहर उठी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है।

एमपॉक्स का कहर

एमपॉक्स वायरस कांगो सहित 13 अफ्रीकी देशों में तेजी से फैल रहा है। अब तक 524 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 14,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बताया कि तीन वर्षों में दूसरी बार इस वायरस ने आपातकालीन स्थिति पैदा की है।

आपातकालीन समिति की बैठक

टेड्रोस ने बताया कि पिछले सप्ताह उन्होंने एमपॉक्स के प्रकोप का मूल्यांकन करने के लिए आपातकालीन समिति बुलाई थी। समिति ने सलाह दी कि एमपॉक्स को लेकर स्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। इस वायरस का एक नया समूह पूर्वी कांगो में पाया गया है और इसके पड़ोसी देशों में तेजी से फैलने की संभावना है।

प्रभावित देशों में प्रयास

डब्ल्यूएचओ अफ्रीका के विभिन्न हिस्सों में एमपॉक्स के प्रकोप को रोकने के लिए तेजी से काम कर रहा है। वे रक्त नमूनों का विश्लेषण कर मामलों की पुष्टि कर रहे हैं, और वायरल नमूनों के अनुक्रमण के लिए प्रयोगशालाओं की मदद ले रहे हैं। इसके अलावा, मामले की जांच, संपर्क ट्रेसिंग, और जोखिमपूर्ण संचार में भी सहायता प्रदान की जा रही है।

संक्रमण को रोकने के प्रयास

WHO ने इस कार्य के लिए एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया योजना विकसित की है, जिसमें आरंभिक 15 मिलियन डॉलर की आवश्यकता है। अब तक आपात स्थितियों के लिए WHO आकस्मिक निधि से लगभग 1.5 मिलियन डॉलर जारी किए गए हैं। WHO आने वाले दिनों और सप्ताहों में वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि संक्रमण को रोका जा सके, संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके, और जीवन बचाया जा सके।

क्लेड IIb का खतरा

एमपॉक्स वायरस का एक रूप - क्लेड IIb - 2022 में दुनिया भर में फैल गया था, विशेष रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के बीच। जुलाई 2022 से मई 2023 तक इसका प्रकोप रहा, जिसमें लगभग 90,000 मामले दर्ज किए गए और 140 मौतें हुईं।

WHO ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है और स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार