जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम पर हमला, 8 स्वयंसेवक घायल, कुछ संदिग्ध हिरासत में

Jaipur में शरद पूर्णिमा के मौके पर आयोजित RSS के खीर वितरण कार्यक्रम के दौरान चाकू और डंडों से हमला हुआ, जिसमें 8 स्वयंसेवक घायल हो गए। संदिग्धों को पुलिस ने हिरासत में लिया और घायलों का इलाज SMS अस्पताल में चल रहा है। RSS khir distribution program attack, Jaipur RSS event attack, Sharad Purnima event Jaipur, RSS workers injured in attack, Jaipur Karni Vihar incident, RSS khir distribution violence, Rajasthan attack RSS, Jaipur news RSS, State Minister Rajyavardhan Singh Rathore RSS, Jaipur SMS hospital injured workers

Oct 18, 2024 - 09:45
Oct 18, 2024 - 09:51
 0  18
जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम पर हमला, 8 स्वयंसेवक घायल, कुछ संदिग्ध हिरासत में

जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम पर हमला, 8 स्वयंसेवक घायल, कुछ संदिग्ध हिरासत में

जयपुर में गुरुवार रात शरद पूर्णिमा के मौके पर आयोजित खीर वितरण कार्यक्रम में चाकूबाजी की घटना हुई, जिसमें आरएसएस के 8 स्वयंसेवक घायल हो गए। घटना जयपुर के करणी विहार इलाके की है, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा हर साल की तरह इस बार भी शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी दौरान कुछ अज्ञात हमलावरों ने चाकू और डंडों से हमला कर दिया।

हमले के बाद की स्थिति

घटना के बाद घायलों को तुरंत जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। घायलों में शंकर बागड़ा, मुरारीलाल, राम पारीक, लाखन सिंह जादौन, पुष्पेंद्र और दिनेश शर्मा शामिल हैं। हमले में घायल बाकी चार लोगों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने बताया कि आरएसएस की जगदंबा शाखा का कार्यक्रम में नसीब चौधरी और उसके बेटे सहित कुछ युवकों ने चाकू से हमला कर दिया। सभी के छाती और पेट में गहरे घाव है। घायल शंकर बागड़ा, मुरारीलाल, राम पारीक, लाखन सिंह जादौन, पुष्पेंद्र व दिनेश शर्मा एसएमएस भेजा है। 4 घायलों को पास धन्वंतरि अस्पताल भेजा। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने थाने का घेराव दिया, जो रात 1 बजे तक डटे रहे। एडिशनल कमिश्नर डॉ. रामेश्वर सिंह, कुंवर राष्ट्रदीप, डीसीपी अमित कुमार पहुंचे और समझाइश की।

घटना का विवरण

राज्यवर्धन सिंह राठौर, जो राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं, ने अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान भजन-कीर्तन हो रहा था, जब 2-3 अज्ञात लोग आए और पहले खीर की डेगची को लात मारी और फिर गाली-गलौज करने लगे। जब लोगों ने उन्हें समझाने की कोशिश की, तो उन्होंने चाकू और डंडों से हमला कर दिया। घटना में शामिल आरोपियों को मौके पर ही पकड़ लिया गया और वे पुलिस की हिरासत में हैं। उनसे पूछताछ जारी है।

करणी विहार थाना इलाके के रजनी विहार में गुरुवार रात करीब 9 बजे आरएसएस के शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कार्यक्रम में कुछ लोगों ने चाकूबाजी कर दी। घटना में 10 लोग घायल हो गए। फिलहाल, विवाद का कारण सामने नहीं आया है। अचानक हुई चाकूबाजी से कार्यक्रम में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने घायलों को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना के आरोपी नसीब चौधरी और उसके बेटे सहित कुछ युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस ने आसपास के इलाके में अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर दिया है।

राजनीतिक प्रतिक्रिया

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, "राजस्थान में कानून का राज होगा और आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।" उन्होंने आरएसएस के प्रति समर्थन जताते हुए कहा कि संघ हमेशा देश की सेवा में समर्पित रहा है।

पुलिस की कार्रवाई

डीसीपी (पश्चिम) अमित कुमार ने जानकारी दी कि हमले में 7-8 लोग घायल हुए हैं और कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस करणी विहार इलाके में तैनात की गई है और हमले के पीछे की वजह जानने की कोशिश की जा रही है। राजस्थान भाजपा के पूर्व प्रमुख अरुण चतुर्वेदी ने भी घटना की निंदा की और कहा कि संघ का शरद पूर्णिमा का यह कार्यक्रम हर साल शांति से होता रहा है, लेकिन इस बार कुछ असामाजिक तत्वों ने इसे हिंसा में बदल दिया।

घटनास्थल पर तनाव

घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है, और पुलिस की भारी तैनाती की गई है। घायलों की हालत अब स्थिर बताई जा रही है, और घटना के बाद हालात काबू में हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

AGUSTYA ARORA युवा पत्रकार BJMC Tilak School of Journalism and Mass Communication C.C.S. University MEERUT