लोस चुनाव के अंतिम चरण तक गूंज रहे मतदाता जागरूकता के संदेश

अंतिम चरण में खत राज्यों की 54 सीटों के साथ ही झारखंड को राजमहल, दुमका तथा गोड्‌डा सीट पर भी एक जून को मतदान होगा है। इन तीनों इलाकों में भरपूर बोट (70) प्रतिशत से अधिक) पड़ते हैं।

May 31, 2024 - 20:05
May 31, 2024 - 20:06
 0  2
लोस चुनाव के अंतिम चरण तक गूंज रहे मतदाता जागरूकता के संदेश

लोस चुनाव के अंतिम चरण तक गूंज रहे मतदाता जागरूकता के संदेश

सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग काफी सक्रिय रार। ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें, इसको लेकर आयोग ने अनेक अभियान चलाए। मतदाता जागरूकता के संदेश की गूंज अंतिम चरण तक सुनाई पड़ रही है। आयोग की कोशिश है कि पिछली बार को तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत मैं बढ़ोतरी हो।


अंतिम चरण में खत राज्यों की 54 सीटों के साथ ही झारखंड को राजमहल, दुमका तथा गोड्‌डा सीट पर भी एक जून को मतदान होगा है। इन तीनों इलाकों में भरपूर बोट (70) प्रतिशत से अधिक) पड़ते हैं। इस बार आयोग ने वहीं 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे लेकर तीनों क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता का अभियान जोरों पर हैं। साहिबगंज में बहने वाली गंगा और उसमें अठखेलियां करने वाली डाल्फिन से लेकर उधवा पश्त विहार के पक्ष भा मतदाताओं को वोट के लिए प्रेरित करने ना माध्यम बन रहे हैं। दुमन्य और गोड्‌डा में आदिवासी कुरक चुवतियां, लोक कलाकार तथा छात्र इस अभियान को धार दे रहे हैं। गांवों में घूम-घूमकर मतदाता जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं, जिनमें मतदाता हाथ उठाकर मतदान की शपथ लेते और मतकता जागरुकता के गीत गाते दिख रहे हैं।


अत्यधिक गर्मी को लेकर भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सतर्क है। मतदान प्रतिशत में गिरावट न आए तथा अधिक से अधिक मतदाता परों से निकलकर अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसे लेकर कई निर्देश जिला निर्वाचन फाधिकारियों को दिए गए हैं। गर्मी को देखते हुए मतगणना केंद्रों पर गर्मी से पल्यताओं को बचाने के लिए पंछा, शोड, नींबू पानी, कुर्सी, मेडिकल आदि की सुविधा बहाल at / di at t-ser मतवताओं से दूध तक लाने, ले जाने के लिए वाहन की सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

गर्मी में मतदाताओं को अधिन्न समय तक कतार में खड़ा रहना न पड़े इसे लेकर गुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पीठासीन पदाधिकारियों को पेन सिस्टम के माध्यम से मतदान प्रक्रित्व में तेजी लाने को कहा है। तीनों संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक बुलाने के लिए माझको काल सेंटर भी स्थापित किए गए हैं, जाये से मतदाताओं को काल कर मतयन के लिए बुलाया जाएगा। साइलेंस पोस्थित में भी मतदाता जागरूकता संबंधित उद्‌घोषणा करने को नरय गया है।

सात में से छह विधानसभा सीटों पर तृणमूल कांग्रेस का कब्जा
जादवपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सात विधानसभा सीटें हैं। इनमें दो (जादवपुर व टालीगंज) कोलकाता में है, जबकि बाकी पांच विधानसभा सीटें बारुईपुर पूर्व और पश्चिम, सोनारपुर उत्तर एवं दक्षिण और भांगड़ दक्षिण 24 परगना जिले में हैं। इसमे भागड़ में आइएसएफ को छोड़कर बाकी छह विधानसभा सीटों पर तृणमूल का कब्जा है

वामपंथियों के पुराने गढ़ में कमल खिलाने को ताल ठोक रही भाजपा 

इंद्रजीत गुप्त व सोमनाथ चटर्जी जैसे दिग्गज वामपंथी नेता इस सीट से लड़ते रहे हैं चुनाव

तृणमूल की सायोनी घोष का इस बार मुकावला भाजपा के अनिर्वान से

2019 के लोस चुनाव में किस दल की क्या रही स्थिति
2,95,239 मतो से जीत दर्ज की थी तृणमूल प्रत्याशी मिमी चक्रवर्ती ने
47.91% मत मिले
27.36% मत मिले
3,93,233 मत मिले थे भाजपा प्रत्याशी अनुपम हाजरा को
3,02,264 मत मिले थे माकपा के विकास रंजन भट्टाचार्य को
21.04% मत 

चुनाव का पर्व, देश का गर्व अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में जहां एक ओर राजनीतिक पार्टियों और प्रत्याशियों ने अपनी ताकत झोंक दी है, वहीं मतदाता जागरूकता के अभियान भी जोर-शोर से चल रहे है। चुनाव आयोग की पहल पर विभिन्न जिलों में रैली, मानव श्रृंखला, मतदाता शपथ आदि के आयोजन किए जा रहे हैं। मतदाताओं में वोट देने को लेकर उत्साह है। गोल घेरे के सुंदर आकृति बनाकर हाथ आगे कर मतदान के लिए शपथ लेने का यह दृश्य झारखंड के पाकुड़ स्थित लि‌ट्टीपाड़ा का है। आदिवासी बहुल यह क्षेत्र राजमहल लोकसभा क्षेत्र में आता है 

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com