वायनाड लोकसभा और 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग, नांदेड़ और केदारनाथ सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव

11, बीजेपी के 9, सपा और टीएमसी के 5-5, और अन्य दलों के 12 विधायक शामिल हैं। शेष 6 सीटों में से तीन विधायकों की मृत्यु के कारण, एक सपा विधायक के जेल जाने से, सिक्किम में 2 विधायकों के इस्तीफे और मध्य प्रदेश के एक विधायक द्वारा पार्टी बदलने से सीटें खाली हुई हैं।

Oct 15, 2024 - 14:00
Oct 15, 2024 - 14:48
 0  7
वायनाड लोकसभा और 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग, नांदेड़ और केदारनाथ सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव

वायनाड लोकसभा और 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग, नांदेड़ और केदारनाथ सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव

भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की। ये उपचुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 13 नवंबर को केरल की वायनाड लोकसभा सीट और 47 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 20 नवंबर को महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट और केदारनाथ विधानसभा सीट पर मतदान होगा। सभी सीटों के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

प्रमुख उपचुनावों की स्थिति

वायनाड लोकसभा सीट: यह सीट कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई है।
नांदेड़ लोकसभा सीट: महाराष्ट्र की यह सीट कांग्रेस सांसद के निधन के कारण खाली हुई है।

48 विधानसभा सीटों की स्थिति

इन 48 विधानसभा सीटों में से 42 सीटें ऐसे विधायकों की हैं जो सांसद बन चुके हैं। इनमें से सबसे अधिक कांग्रेस के 11, बीजेपी के 9, सपा और टीएमसी के 5-5, और अन्य दलों के 12 विधायक शामिल हैं। शेष 6 सीटों में से तीन विधायकों की मृत्यु के कारण, एक सपा विधायक के जेल जाने से, सिक्किम में 2 विधायकों के इस्तीफे और मध्य प्रदेश के एक विधायक द्वारा पार्टी बदलने से सीटें खाली हुई हैं।

राज्यवार स्थिति

उत्तर प्रदेश: यूपी में 9 सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिनमें से 6 पर समाजवादी पार्टी (सपा) का कब्जा था और 3 पर बीजेपी का। इनमें अंबेडकरनगर, प्रयागराज, अलीगढ़, मिर्जापुर, कानपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, गाजियाबाद, और मुजफ्फरनगर की सीटें शामिल हैं। सपा और बसपा ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जबकि बीजेपी ने प्रत्याशियों की घोषणा अभी नहीं की है।

राजस्थान: राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिनमें से 4 सीटों पर कांग्रेस, 1 पर भारतीय आदिवासी पार्टी, 1 पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP), और 1 पर बीजेपी का कब्जा था। उपचुनाव वाली सीटें झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, सलूंबर, और रामगढ़ हैं। इनमें से 5 सीटें विधायकों के सांसद बनने से और 2 सीटें विधायकों के निधन के कारण खाली हुई हैं।

मध्य प्रदेश: राज्य में बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी। ये सीटें विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई हैं।

बिहार: बिहार में तरारी, रामगढ़, बेलागंज, और इमामगंज विधानसभा सीटें खाली हुई हैं, क्योंकि यहां के विधायक लोकसभा में पहुंच चुके हैं। इनमें आरजेडी, CPI माले और हम के विधायक शामिल थे।

पंजाब: पंजाब की 4 सीटों में से 3 पर कांग्रेस और 1 पर आम आदमी पार्टी का कब्जा था। ये सीटें भी विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई हैं।

उपचुनाव की तैयारियां

इन सभी उपचुनावों के लिए चुनाव आयोग द्वारा सुरक्षा और मतदान की पूरी तैयारियां की जा रही हैं। उम्मीदवारों के नामांकन, स्क्रूटनी और नाम वापसी की अंतिम तिथियां भी निर्धारित कर दी गई हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार