घर बैठे मतदान कर सकेंगे 85 साल से अधिक की उम्र के लोग

85 साल से अधिक उम्र के मतदाता अब घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे।

Mar 9, 2024 - 22:42
Mar 18, 2024 - 10:09
 0  9
घर बैठे मतदान कर सकेंगे 85 साल से अधिक की उम्र के लोग

घर बैठे मतदान कर सकेंगे 85 साल से अधिक की उम्र के लोग

पोस्टल बैलेट की मिलेगी सुविधा, बीएलओ पहुंचाएंगे फार्म 

आगरा : कभी चारपाई तो कभी व्हील चेयर या फिर किसी अपने की गोद। मतदान दिवस में बूथों के बाहर यह नजारा सामान्य है। कई  बारी सोने के चलते कुछ बुजुर्ग इसका असर मतदान प्रतिशत पर पड़ता है। हर एक वोट की कीमत को समझते हुए निर्वाचन आयोग ने बड़ा निर्णय लिया है। 85 साल से अधिक उम्र के मतदाता अब घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं को फार्म-12-डी पहुंचाया जाएगा।

Govt amends rules to allow postal ballots for those aged 85 or above, not  80-plus | Elections News - The Indian Express

बैलेट न लेने पर मतदाता को बूथ में नौ विधानसभा क्षेत्रों में 85 साल से अधिक की उम्र के 44380 मतदाता हैं। अभी तक नौकरीपेशा या फिर जिले से बाहर रहने वाले मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान का अधिकार प्राप्त था। जिला प्रशासन द्वारा पोस्टल बैलेट भेजे जाते थे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप कुमार ने बताया कि मतदाता सूची में जो भी 85 साल से अधिक के मतदाता हैं। उन सभी को फार्म-12-डी भेजा जाएगा। यह कार्य अधिसूचना जारी होने के बाद बीएलओ द्वारा किया जाएगा।

Karnataka polls: EC introduces 'Vote From Home' option for voters above 80  years | Mint

पांच दिनों के भीतर बीएलओ द्वारा फार्म कलेक्ट किया जाएगा। किसी कारणवश अगर बीएलओ द्वारा फार्म नहीं पहुंचाया जाता है तो इस दिशा में निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड किया जा सकता है फार्म को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि फार्म के आधार पर ही पोस्टल बैलेट से मतदान का अधिकार मिलेगा। अगर मतदाता बूथ में पहुंचकर मतदान करना चाहता है तो उसे नहीं रोका जाएगा। बाह का बदलेगा मतदेय स्थल : बाह विधानसभा क्षेत्र के मतदेय स्थल संख्या 355, पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुरा दसू को बदलने का प्रस्ताव निर्वाचन आयोग भेज दिया गया है। नया मतदेय स्थल प्राथमिक विद्यालय खिलावली होगा।

बूथ में कुर्सी पर कीजिए आराम, फिर करिए मतदान

उत्सव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग हर कदम उठा रहा है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जादू शो होंगे। शहरी क्षेत्र में रैली निकाली जाएंगी और मतदान के लिए अपील की जाएगी। स्वयंसेवी सहायता समूहों की महिलाओं से लेकर अन्य संस्थाओं की मदद ली जाएगी। वहीं अगर बूथों में मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है तो पहली बार कुर्सी भी लगवाई जाएंगी। इससे बीमार और बुजुर्ग मतदाता बैठ सकेंगे। संबंधित बूथों पर कुर्सी का इंतजाम प्रशासन की तरफ से किया जाएगा।

Senior citizens, people with disabilities cast postal vote - The Hindu

नौ विधानसभा क्षेत्रों में 35.36 लाख मतदाता और 3695 बूथ हैं। सबसे अधिक बूथ एत्मादपुर विधानसभा क्षेत्र हैं। अगर वर्ष 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव की बात की जाए तो शहरी क्षेत्र से कहीं अधिक मतदान ग्रामीण क्षेत्र में हुआ है। यह 60 से 65 प्रतिशत

For home-based 'postal ballot' disability certificate must now - The  Economic Times 

विधानसभा क्षेत्र के तीन दर्जन बूथ सबसे आगे रहे हैं। इन बूथों में 100 प्रतिशत मतदान हुआ है। आगरा उत्तर, दक्षिण और कैंट विधानसभा क्षेत्र के बूथों में कम मतदान हुआ। कई बूथों में तो 35 से 40 प्रतिशत मतदान हुआ है। ऐसे बूथों को इस लोकसभा चुनाव में चिहिनत किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि जिन बूथों में अधिक मतदान हो रहा है। उन बूथों में कुर्सी रखवाई जाएंगी। लंबी लाइन होने पर मतदाता कुर्सी में बैठ सकेंगे। वहीं बूथों में पीने के पानी की भी व्यवस्था रहेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad