आज के दिन का इतिहास विशेष रूप से इन महत्वपूर्ण घटनाओं TODAY HISTORY

10 अक्टूबर को कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं. आज का दिन क्यों है खास, जानिये आज के दिन का इतिहास

Oct 10, 2023 - 11:59
 0  9
आज के दिन का इतिहास विशेष रूप से इन महत्वपूर्ण घटनाओं  TODAY HISTORY

आज के दिन का इतिहास विशेष रूप से इन महत्वपूर्ण घटनाओं के संदर्भ में है:

  1. जगजीत सिंह का जन्म (10 अक्टूबर 1941): जगजीत सिंह, भारतीय गजल गायक, अपनी आवाज़ और गजलों के लिए मशहूर थे। उन्होंने अपने करियर में अनगिनत लोगों को अपनी गजलों से प्रभावित किया।

  2. रे.के. नारायण का जन्म (10 अक्टूबर 1906): रे.के. नारायण भारतीय साहित्य के महत्वपूर्ण लेखक थे और उन्होंने अपनी कहानियों और उपन्यासों के माध्यम से भारतीय समाज को छूने का प्रयास किया।

  3. कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति पुरस्कार (10 अक्टूबर 2014): कैलाश सत्यार्थी एक सामाजिक कार्यकर्ता थे जिन्होंने बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण काम किया। उन्हें मलाला यूसुफजई के साथ नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  4. विलियम लासेल की खोज (10 अक्टूबर 1846): ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमर विलियम लासेल ने नेपच्यून के नेचुरल सैटेलाइट की खोज की, जिसके बाद इसे प्लूटो के रूप में जाना गया।

  5. रेखा का जन्म (10 अक्टूबर 1954): रेखा, भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं, और उन्होंने अपनी अद्भुत अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं।

  6. फिजी की स्वतंत्रता (10 अक्टूबर 1970): फिजी को ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली और यह एक महत्वपूर्ण घटना थी जो फिजी के इतिहास में दर्ज हुई।

  7. कैलाश सत्यार्थी का नोबेल पुरस्कार (10 अक्टूबर 2014): कैलाश सत्यार्थी को उनके बचपन बचाओ आंदोलन के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो बच्चों के श्रमिक काम से लड़ रहे थे।

  8. जगजीत सिंह की आवाज़ (10 अक्टूबर 2011): इस दिन, जगजीत सिंह की आवाज़ ने हमें उनकी अनमोल गजलों की याद दिलाई, जिन्होंने उन्हें भारतीय संगीत के एक महत्वपूर्ण गायक के रूप में मान्यता दिलाई।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

@Dheeraj kashyap युवा पत्रकार