मंगल पांडे ने बैरकपुर छावनी में अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह का बिगुल बजा दिया – 29 मार्च 1857

भारतीय सैनिकों के साथ होने वाले भेदभाव से पहले से ही भारतीय सैनिकों में असंतोष था और नई कारतूसों से सम्बंधित अफवाह ने आग में घी का कार्य किया

Mar 29, 2024 - 16:33
Mar 29, 2024 - 16:39
 0  23
मंगल पांडे ने बैरकपुर छावनी में अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह का बिगुल बजा दिया – 29 मार्च 1857

मंगल पांडे ने बैरकपुर छावनी में अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह का बिगुल बजा दिया – 29 मार्च 1857

  • मंगल पांडे भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख अग्रदूत थे।
  • मंगल पांडे ने 1857 की क्रांति के दौरान बैरकपुर छावनी में अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह का आरंभ किया।
  • उन्होंने अपने साथियों को समर्थन के लिए भी आह्वान किया, लेकिन किसी ने उनका साथ नहीं दिया।
  • मंगल पांडे ने 29 मार्च 1857 को बैरकपुर छावनी में आगे बढ़कर अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का आरंभ किया।
  • उन्होंने अंग्रेज अफसर मेजर ह्यूसन और लेफ्टिनेन्ट बॉब को मौत के घाट उतार दिया।
  • मंगल पांडे पर कोर्ट मार्शल द्वारा मुकदमा चलाकर 6 अप्रैल 1857 को फांसी की सजा सुनाई गई।
  • उन्हें फांसी की सजा 8 अप्रैल 1857 को ही दे दी गई, दस दिन पूर्व निर्धारित तिथि से।
  • इनकी शहादत ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण उल्लेखनीय योगदान किया।
  • मंगल पांडे को अंग्रेजी हुकुमत ने गद्दार और विद्रोही के रूप में चिह्नित किया।
  • उनकी बहादुरी और निष्ठा का स्मरण देशवासियों द्वारा हमेशा किया जाता है।

  • Mangal Pandey Birthday know how Mangal Pandey became Revolutionary Freedom  Fighter - क्रांतिकारी कैसे बन गए थे मंगल पांडे – News18 हिंदी

मंगल पांडे भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत थे. उनके द्वारा भड़काई गई क्रांति की ज्वाला से अंग्रेज़ शासन बुरी तरह हिल गया. हालाँकि अंग्रेजों ने इस क्रांति को दबा दिया पर मंगल पांडे की शहादत ने देश में जो क्रांति के बीज बोए उसने अंग्रेजी हुकुमत को 100 साल के अन्दर ही भारत से उखाड़ फेका.  मंगल पांडे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अंतर्गत 34वीं बंगाल नेटिव इन्फेंट्री में एक सिपाही थे. सन 1857 की क्रांति के दौरान मंगल पाण्डेय ने एक ऐसे विद्रोह को जन्म दिया जो जंगल में आग की तरह सम्पूर्ण उत्तर भारत और देश के दूसरे भागों में भी फ़ैल गया. अंग्रेजी हुकुमत ने उन्हें गद्दार और विद्रोही की संज्ञा दी पर मंगल पांडे प्रत्येक भारतीय के लिए एक महानायक हैं.

Mangal Pandey: वो क्रांतिकारी जिससे अंग्रेज़ थर्रा गए थे, फांसी देने को  जल्लाद भी नहीं थे तैयार

भारतीय सैनिकों के साथ होने वाले भेदभाव से पहले से ही भारतीय सैनिकों में असंतोष था और नई कारतूसों से सम्बंधित अफवाह ने आग में घी का कार्य किया.  9 फरवरी 1857 को जब ‘नया कारतूस’ देशी पैदल सेना को बांटा गया तब मंगल पाण्डेय ने उसे लेने से इनकार कर दिया. इसके परिणाम स्वरूप उनके हथियार छीन लिये जाने व वर्दी उतार लेने का हुक्म हुआ. 

मंगल पाण्डेय ने उस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और 29 मार्च सन् 1857 को उनकी राइफल छीनने के लिये आगे बढे अंग्रेज अफसर मेजर ह्यूसन को मौत के घाट उतार दिया जो उनकी वर्दी उतारने और रायफल छीनने को आगे आया था. 

इसके बाद पांडे ने एक और अँगरेज़ अधिकारी लेफ्टिनेन्ट बॉब को मौत के घाट  उतार दिया जिसके बाद मंगल पाण्डेय को अंग्रेज सिपाहियों ने पकड लिया. इस प्रकार संदिग्ध कारतूस का प्रयोग ईस्ट इंडिया कंपनी शासन के लिए घातक सिद्ध हुआ और मंगल पांडेय ने बैरकपुर छावनी में 29 मार्च 1857 को अंग्रेजों के विरुद्ध विद्रोह का बिगुल बजा दिया.

Mangal Pandey । Biography in Hindi । History । Mangal Pandey ka Jivan  Parichay । Nara | Mangal Pandey: एक विद्रोह जिसने ईस्ट इंडिया कंपनी का शासन  खत्म कर दिया | News Track in Hindi

आक्रमण करने से पहले मंगल ने अपने अन्य साथियों से समर्थन का आह्वान भी किया था पर डर के कारण किसी ने भी उनका साथ नहीं दिया.

उन पर कोर्ट मार्शल द्वारा मुकदमा चलाकर 6 अप्रैल 1857 को फांसी की सजा सुना दी गयी। फैसले के अनुसार उन्हें 18 अप्रैल 1857 को फाँसी दी जानी थी, पर ब्रिटिश सरकार ने मंगल पाण्डेय को निर्धारित तिथि से दस दिन पूर्व ही 8 अप्रैल सन् 1857 को फाँसी दे दी गई.

#MangalPandy   #भारतीय #मंगल_पांडे #मुकदमा #सैनिकों #अप्रैल

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Bharatiyanews हमारा अपना समाचार आप सब के लिए|