मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह बांग्लादेश और नेपाल के पीएम, श्रीलंका के राष्ट्रपति पहुंच रहे भारत

बांग्लादेश और नेपाल के पीएम, श्रीलंका के राष्ट्रपति पहुंच रहे भारत, शपथ ग्रहण समारोह में सात पड़ोसी देशों के प्रमुखों बुलाने का फैसला

Jun 7, 2024 - 20:16
Jun 7, 2024 - 20:19
 0  4
मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह बांग्लादेश और नेपाल के पीएम, श्रीलंका के राष्ट्रपति पहुंच रहे भारत

शपथ ग्रहण समारोह में दिखेगी 'नेबरहुड फर्स्ट' की झलक

नौ जून, 2024 को पीएम नरेन्द्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में फिर 'नेबरहुड फर्स्ट' की झलक दिखेगी। समारोह में सात पड़ोसी देशों की सरकारों के प्रमुखों के उपस्थित होने की संभावना है। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने समारोह में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। शेख हसीना और प्रचंड शुक्रवार (सात जून) को ही नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भी आमंत्रित किया गया है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। भूटान, सेशेल्स व मारीशस के प्रधानमंत्रियों को भी आमंत्रण भेजा जा रहा है। विदेश मंत्रालय की तरफ से कुछ और विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किए जाने को लेकर देर शाम तक कोशिश हो रही थी।  

पीएम मोदी ने अपने पहले शपथ ग्रहण समारोह (मई, 2014) में दक्षेस संगठन के सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया था। उस समय पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ भी भारत आए थे। मोदी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में भी कुछ पड़ोसी देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया था। चूंकि इस बार चुनाव के नतीजे आने के तीन दिन दिन बाद ही शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हो रहा है, इसलिए ज्यादा विदेशी मेहमानों को आमंत्रित करने का समय नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान, चीन के अलावा दूसरे पड़ोसी देशों व हिंद महासागर में स्थित दो करीबी पड़ोसी देशों मारीशस व सेशेल्स की सरकारों के प्रमुखों को ही आमंत्रित किया गया है। यह पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता को दिखाता है। शेख हसीना पीएम मोदी के पहले के दोनों शपथ ग्रहण समारोह में भी उपस्थित थीं। 

जेलेंस्की ने मोदी को यूक्रेन यात्रा के लिए आमंत्रित किया: पीएम मोदी को गुरुवार को भी बधाई संदेश मिलने का सिलसिला जारी रहा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक दिन पहले मोदी को बधाई दी थी। गुरुवार को जेलेंस्की ने एक्स पर लिखा-मैंने पीएम मोदी से टेलीफोन पर बात की और उन्हें भारत में शीघ्रता से नई सरकार के गठन को लेकर शुभकामना दी। हमारे बीच आगामी शांति बैठक को लेकर भी बात हुई है। हम चाहते हैं कि भारत इस बैठक में उच्च स्तर पर हिस्सा ले। मैंने मोदी को यूक्रेन यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी मोदी को फोन कर चुनाव में जीत पर बधाई दी। मोदी ने एक्स पर लिखा-मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडन का फोन आने पर खुशी हुई। बधाई के उनके गर्मजोशी भरे शब्दों और भारतीय लोकतंत्र के प्रति उनकी सराहना का मैं बहुत सम्मान करता हूं। देर रात इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भी मोदी से फोन पर बात की। आर्मीनिया के राष्ट्रपति निकोल पाशिनयान, आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अलबनिजी व कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी मोदी को बधाई दी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com