अब बिना सिम के फोन में चलेगा वीडियो D2M प्रसारण तकनीक

सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने इस प्रौद्योगिकी

Jan 17, 2024 - 15:39
Jan 17, 2024 - 15:54
 0  12
अब बिना सिम के फोन में चलेगा वीडियो  D2M  प्रसारण तकनीक

"डायरेक्ट-टू-मोबाइल" (D2M) प्रसारण तकनीक का परीक्षण जल्द ही 19 शहरों में शुरू होने जा रहा है, जिससे मोबाइल यूजर्स बिना सिम कार्ड या इंटरनेट के वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। यह प्रौद्योगिकी देश भर में बड़ी संख्या में मोबाइल यूजर्स के लिए एक नई उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकती है और वीडियो स्ट्रीमिंग को सरल और सुगम बना सकती है।

सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने इस प्रौद्योगिकी के बारे में एक प्रसारण सम्मेलन में बताया कि D2M टेक्नोलॉजी का परीक्षण जल्द ही शुरू होने वाला है और इसमें 470-582 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम आरक्षित किया गया है। इस प्रौद्योगिकी का उपयोग वीडियो ट्रैफिक को बड़े हिस्से में डायरेक्ट-टू-मोबाइल रूप से स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है, जिससे 5जी नेटवर्क की भीड़ को कम किया जा सकता है।

चंद्रा ने बताया कि इस तकनीक का परीक्षण पिछले साल बेंगलुरु, कर्तव्य पथ, और नोएडा में किया गया था और इसमें सफलता प्राप्त हुई। D2M टेक्नोलॉजी के माध्यम से वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए इंटरनेट कनेक्शन या सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे बड़े हिस्से में यूजर्स को इस सुविधा का लाभ हो सकता है।

डायरेक्ट-टू-मोबाइल" (D2M) प्रसारण तकनीक एक नई तकनीक है जो यह संकेतित कर रही है कि आप बिना सिम कार्ड या इंटरनेट कनेक्शन के भी मोबाइल पर वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। यह भारत में शुरू की जा रही है और इसका परीक्षण 19 शहरों में किया जा रहा है।

इस तकनीक के माध्यम से, मोबाइल यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के वीडियो स्ट्रीमिंग कर सकेंगे, जिससे उन्हें सिम कार्ड या इंटरनेट के बिना भी मनोरंजन का अधिकार मिलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल माध्यमों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है, विशेषकर उन लोगों तक जो सिम कार्ड या इंटरनेट से वंचित हैं।

इस तकनीक का अधिक जानकारी के लिए, आप स्थानीय समाचार और टेक्नोलॉजी स्रोतों की जाँच कर सकते हैं, क्योंकि विस्तृत तकनीकी विवरण और परीक्षण की जानकारी इन स्रोतों से मिल सकती हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

Entertainment news letter