14 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जानिए आज की प्रमुख जानकरी आज के दिन विशेष

14th October events, history of 14th October, today in history, important events of October 14, October 14th historical events, global events on 14 October, 14 October milestones, special events 14 October, world history 14th October, events of 14 October, 14 October historical facts,

Oct 13, 2024 - 16:54
Oct 13, 2024 - 16:57
 0  263
14 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जानिए  आज की  प्रमुख जानकरी आज के दिन विशेष

14 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

  1. 1882 - पंजाब विश्वविद्यालय की स्थापना: ब्रिटिश उपनिवेशवाद के दौरान भारत में चौथा विश्वविद्यालय शिमला में स्थापित किया गया। यह शिक्षा के क्षेत्र में अहम कदम था।

  2. 1933 - जर्मनी मित्र राष्ट्रों से अलग: जर्मनी ने मित्र राष्ट्रों के समूह से बाहर आने की घोषणा की, जो विश्व युद्ध के समीकरणों में बड़ा बदलाव था।

  3. 1943 - जापान ने फिलीपींस की स्वतंत्रता की घोषणा की: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान ने फिलीपींस को स्वतंत्र घोषित किया, जो एक बड़ा राजनीतिक कदम था।

  4. 1946 - हालैंड और इंडोनेशिया संघर्ष विराम: दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम समझौता हुआ, जिससे उपनिवेशवादी लड़ाई को समाप्त करने का प्रयास किया गया।

  5. 1948 - इजरायल और मिस्र के बीच युद्ध: इजरायल की स्थापना के बाद दोनों देशों के बीच हिंसक संघर्ष शुरू हुआ जो मध्य पूर्व की राजनीति में बड़ा मोड़ था।

  6. 1953 - संपदा शुल्क अधिनियम: भारत में संपत्ति पर टैक्स लगाने के उद्देश्य से यह अधिनियम लागू हुआ, जिसका उद्देश्य आर्थिक समानता था।

  7. 1956 - डॉ. भीमराव अंबेडकर का बौद्ध धर्म ग्रहण: डॉ. अंबेडकर ने अपने अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म अपनाया, जिससे सामाजिक और धार्मिक बदलाव का बड़ा प्रभाव पड़ा।

  8. 1981 - होस्नी मुबारक मिस्र के राष्ट्रपति बने: मुबारक मिस्र के चौथे राष्ट्रपति बने और उन्होंने कई दशकों तक सत्ता में बने रहे।

  9. 1997 - महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप का जलियांवाला बाग़ दौरा: ब्रिटिश राज के ऐतिहासिक अत्याचार के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की।

  10. 1999 - अमेरिकी सीनेट ने सी.टी.बी.टी. को नामंजूर किया: यह परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि थी जिसे अमेरिका ने अस्वीकृत किया।


14 अक्टूबर को जन्मे प्रमुख व्यक्ति

  1. हरजिंदर कौर (1996): भारतीय वेटलिफ्टर, जिन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

  2. रित्विक भट्टाचार्य (1979): भारत के शीर्ष स्क्वैश खिलाड़ी, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए खेला।

  3. बहादुर शाह प्रथम (1643): दिल्ली के मुगल सम्राट, जिन्हें राजनैतिक और सामरिक नेतृत्व के लिए जाना जाता है।

  4. लाला हरदयाल (1884): भारतीय क्रांतिकारी और गदर पार्टी के संस्थापक, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष किया।

  5. सेकेंड लेफ़्टिनेंट अरुण खेत्रपाल (1950): परमवीर चक्र सम्मानित भारतीय सैनिक, जिन्होंने 1971 के युद्ध में वीरता दिखाई।

  6. निखिल रंजन बैनर्जी (1931): भारतीय शास्त्रीय संगीतकार, जो सितार के लिए प्रसिद्ध थे।


14 अक्टूबर को हुए निधन

  1. शोभा नायडू (2020): प्रसिद्ध कुचिपुड़ी नृत्यांगना, जिन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य को ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

  2. रज़िया सुल्तान (1240): दिल्ली की पहली और एकमात्र महिला सुल्तान, जिन्होंने साहस और नेतृत्व का परिचय दिया।

  3. दत्तोपंत ठेंगड़ी (2004): राष्ट्रवादी ट्रेड यूनियन नेता और भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक, जो मज़दूर अधिकारों के लिए संघर्षरत थे।

  4. मोहन धारिया (2013): पूर्व केंद्रीय मंत्री और सामाजिक कार्यकर्ता, जिन्होंने जनहित के लिए कई सामाजिक अभियानों में योगदान दिया।


14 अक्टूबर के प्रमुख अवसर

  1. विश्व मानक दिवस: यह दिन अंतरराष्ट्रीय मानकों के महत्व को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है, जो वैश्विक व्यापार और गुणवत्ता में सुधार लाते हैं।

  2. विश्व डाक सप्ताह: डाक सेवाओं की महत्ता और उनके वैश्विक संचार में योगदान को सम्मानित करने के लिए यह सप्ताह मनाया जाता है।

  3. राष्ट्रीय विधिक सहायता दिवस (सप्ताह): समाज में कानूनी जागरूकता और नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

wow

sad

सम्पादक देश विदेश भर में लाखों भारतीयों और भारतीय प्रवासियों लोगो तक पहुंचने के लिए भारत का प्रमुख हिंदी अंग्रेजी ऑनलाइन समाचार पोर्टल है जो अपने देश के संपर्क में रहने के लिए उत्सुक हैं। https://bharatiya.news/ आपको अपनी आवाज उठाने की आजादी देता है आप यहां सीधे ईमेल के जरिए लॉग इन करके अपने लेख लिख समाचार दे सकते हैं. अगर आप अपनी किसी विषय पर खबर देना चाहते हें तो E-mail कर सकते हें newsbhartiy@gmail.com